किसान सारथी : किसानों को केंद्र सरकार बड़ा तोहफा, होंगे कई फायदे


स्टोरी हाइलाइट्स

किसान सारथी : किसानों को केंद्र सरकार बड़ा तोहफा, होंगे कई फायदे किसान सारथी : किसानों के विकास, देश की आर्थिक समृद्धि के लिए सरकार ने कई योजनाएं लागू .....

किसान सारथी योजना से बढ़ेगी हर किसान की आय

किसान सारथी : किसानों के विकास, देश की आर्थिक समृद्धि के लिए सरकार ने कई योजनाएं लागू की हैं। इन योजनाओं के क्रम में एक नई योजना जोड़ी गई है। जी हां, किसानों के हित में एक और बड़ा सकारात्मक कदम उठाते हुए सरकार ने एक खास तरह का डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। डिजिटल प्लेटफॉर्म 'किसान सारथी' नाम से उपलब्ध होगा, जो किसानों को फसलों और अन्य वस्तुओं के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। इतना ही नहीं इसकी मदद से किसान अपनी फसल ठीक से बेच सकेंगे।
https://twitter.com/nstomar/status/1416077380402040832?s=20
किसान सारथी किसानों के लिए एक बेहतरीन तोहफा है

भारत के कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 'किसान सारथी' लॉन्च किया है। इस दौरान वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लोगों को किसान सारथी की जानकारी दी गई। बता दें कि सरकार ने आईसीएआर के 93वें स्थापना दिवस के मौके पर किसान सारथी समर्पित कर किसानों को एक जबरदस्त तोहफा दिया है। इसकी मदद से किसान अच्छी फसलों, उपज की उचित मात्रा और कई अन्य मूलभूत जानकारी से संबंधित जानकारी एकत्र कर सकेंगे।

वैज्ञानिक करेंगे किसानों का मार्गदर्शन

देश में किसानों की स्थिति अभी भी दयनीय है। देश के अधिकांश किसान अभी भी परेशान हैं। ऐसे में सरकार द्वारा 'किसान सारथी' का शुभारंभ किसानों को उनके मार्गदर्शन के लिए एक बड़ी मदद है। इस डिजिटल प्लेटफॉर्म की मदद से देश के किसान सीधे वैज्ञानिकों से फसल संबंधी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस प्लेटफॉर्म की मदद से आप खेती के नए तरीके भी सीख सकते हैं। सरकार द्वारा इस डिजिटल प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने का मकसद है ताकि किसानों को उनकी समस्या का उचित समाधान मिल सके।

Kisaan Sarathi Yojna

देश के किसानों की मदद के लिए मंत्रालय मिलकर काम कर रहा है

किसान कल्याण, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय को मजबूत करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म 'किसान सारथी' लॉन्च करते हुए अश्विनी वैष्णव ने कहा कि देश के किसानों की मदद के लिए कई मंत्रालय मिलकर काम कर रहे हैं। किसान सारा से मिली जानकारी से किसान और व्यापारी आसानी से फसल खरीद-बिक्री कर सकेंगे। इस बीच नरेंद्र सिंह तोमर ने भी किसान सारथी को किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बताया है।

Latest Hindi News के लिए जुड़े रहिये Newspuran से।