कोविड-19 दोहरा संक्रमण: किन लोगों को कोरोना डबल संक्रमण का सबसे अधिक खतरा है? जानें

कोविड -19 दोहरा संक्रमण: किन लोगों को कोरोना डबल संक्रमण का सबसे अधिक खतरा है? जानें

 

कोरोना वायरस दोहरा संक्रमण: वैज्ञानिक अभी भी कोरोना से जुड़े जोखिमों का अध्ययन कर रहे हैं, लेकिन यह स्पष्ट है कि केवल वैक्सीन ही कोरोना के गंभीर परिणामों और इसके जोखिम को कम कर सकती है। हॉल ही में बेल्जियम में इन्फेक्टेड एक बुजुर्ग महिला में कोरोना के दो वेरिएंट पाए गए। इसके अलावा ब्राजील में दो मामले सामने आए जिनमें मरीज कोविड-19 के दो अलग-अलग रूपों से संक्रमित पाए गए। 

ये भी पढ़ें..दुनिया में कोरोना की तीसरी लहर शुरू, भारत के लिए 15 दिन महत्वपूर्ण: केंद्र

हम जानते हैं कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ज्यादा खतरनाक साबित हो रहे हैं। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर कोई एक साथ दो तरह से संक्रमित हो जाए तो कितना खतरनाक होगा। दो अलग-अलग प्रकार के संक्रमण के मामले दुर्लभ हैं।
कोविड वैक्सीनलेकिन वैज्ञानिकों का मानना ​​​​है कि सह-संक्रमण असामान्य नहीं है, खासकर श्वसन वायरस के साथ। आरएनए वायरस, जैसे कि इन्फ्लूएंजा और हेपेटाइटिस सी, आमतौर पर म्युटेट होते हैं और सह-संक्रमण का कारण बनते हैं। वायरस समय के साथ विकसित और म्युटेट होने के लिए जाने जाते हैं, यहाँ तक कि मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करने के लिए म्युटेशन भी। हालांकि, सभी म्युटेशन  खतरनाक नहीं होते हैं।

वैज्ञानिक अभी भी कोविड से जुड़े जोखिमों का अध्ययन कर रहे हैं, लेकिन यह स्पष्ट है कि केवल वैक्सीन ही कोविड और संक्रमण के गंभीर परिणामों के जोखिम को कम कर सकती है। बेल्जियम की एक महिला जिसकी कोविड के दोहरे संक्रमण से मृत्यु हो गई, उसे कोविड का टीका नहीं मिला।

ये भी पढ़ें.. कोविन पोर्टल के जरिये आप वैक्सीन सर्टिफिकेट में गलतियों को ऐसे ठीक कर सकते हैं

वैज्ञानिकों का भी मानना ​​है कि टीकाकरण से भविष्य में कोविड संक्रमण और डबल संक्रमण का खतरा कम हो सकता है। जहां तक ​​कोविड-19 से दोहरे संक्रमण का संबंध है, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और अन्य बीमारियों वाले लोगों में जोखिम अधिक है।

 

 

 

 

EDITOR DESK



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ