लद्दाख सीमा विवाद-भारत ने LAC पर तैनात किया 'हंटर', चीन की सेना की मूवमेंट पर रख सकेगा नजर


स्टोरी हाइलाइट्स

लद्दाख सीमा विवाद-भारत ने LAC पर तैनात किया 'हंटर', चीन की सेना की मूवमेंट पर रख सकेगा नजर
चीन सीमा से चल रही तनातनी के बीच खबर है कि एलएसी(LAC) से सटे एयर स्पेस में नौसेना के टोही विमान, पी8आई(P8I) को तैनात किया गया है. समंदर में कई सौ मीटर नीचे पनडुब्बी की 'हंटिंग' करने वाले इस अमेरिकी विमान को चीनी सेना की तैनाती और मूवमेंट को ट्रैक करने के लिए तैनात किया गया है.

इंडीपेंडेंट फ्लाईट ट्रैकिंग वेबसाइट्स ने भारतीय नौसेना के पी8आई(P8I)  एयरक्राफ्ट की फ्लाईट लद्दाख और हिमाचल से सटी चीन सीमा के पास ट्रैक किया है. सीमा पर चीन से चल रहे टकराव के बीच पी8आई(P8I)  की तैनाती बेहद अहम है, क्योंकि वर्ष 2017 में डोकलाम विवाद के दौरान भी नौसेना के इस विमान को चीन से सटी एयर स्पेस में तैनात किया गया था.

'पोसाइडन-8 (इंडिया)' यानि  पी8आई(P8I) की खासयित ये है कि जमीन पर कितने पैदल सैनिक ड्रिल कर रहे हैं, ये उस तक की जानकारी दे देता है. इसीलिए इस टोही विमान को चीन से सटी एयर स्पेस में तैनात किया गया है, क्योंकि लगातार इस तरह की खबरें आ रही हैं कि चीन की सेना गलवान घाटी और लद्दाख सहित हिमाचल प्रदेश में भी अपनी मूवमेंट एलएसी के करीब कर रही है. सैटेलाइट इमेज भी चीनी सेना की लाइन ऑफ एक्चुयल कंट्रोल यानि एलएसी पर लगातार बढ़ रही गतिविधियों की तरफ इशारा कर रही हैं.