मध्य प्रदेश: 23 जुलाई से 20 लाख गर्भवती महिलाओं को मिलेगी कोरोना की वैक्सीन

सरकारी अस्पतालों में ही कराया जाएगा गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण

शुक्रवार से गर्भवती महिलाओं को कोरोना से बचाव का टीका लग जाएगा। उन्हें सिर्फ कोवैक्सीन दिया जाएगा ताकि कोई साइड इफेक्ट न हो। उन्हें टीका लगवाने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा, बल्कि सरकारी अस्पतालों में ही गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराया जाएगा। भीड़ से बचने के लिए यह व्यवस्था की गई है, ताकि किसी तरह के संक्रमण का खतरा न हो। गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण करने के लिए एएनएम और स्टाफ नर्सों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है।

covid vaccine
राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में हर साल करीब 20 लाख महिलाएं गर्भवती होती हैं। इन सभी को कोरोना से बचाने के लिए टीका लगाया जाएगा। बता दें कि धात्री यानी जो महिलाएं अपने बच्चों को खाना खिला रही हैं, उन्हें पहले से ही टीका लगाया जा रहा है। ICMRA ने इसके पहले निर्देश दिए थे।

भोपाल: मुख्यमंत्री आवास के सामने महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने की फांसी लगाने की कोशिश, पुलिस ने किया गिरफ्तार

12 लाख लोगों का होगा टीकाकरण

21 जून से 30 जून तक चलने वाले टीकाकरण अभियान को छोड़कर शेष दिनों में एक दिन में पांच लाख से अधिक टीकाकरण नहीं कराया गया। अब सरकार का लक्ष्य 30 सितंबर से पहले राज्य में 18 साल से अधिक उम्र के 5.50 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक देना है। यह लक्ष्य तभी हासिल किया जा सकता है जब हर दिन करीब 12 लाख लोगों का टीकाकरण किया जाए। इसलिए गुरुवार को 12 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है।

भोपाल क्राइम न्यूज: शादी का झांसा देकर महिला से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

शहरी क्षेत्रों में ऑनलाइन बुकिंग करने वालों का ही होगा टीकाकरण

शहरी क्षेत्रों में शाम चार बजे तक ऑनलाइन स्लॉट बुक कराने वालों का ही टीकाकरण किया जाएगा। यदि वैक्सीन शाम 4 बजे के बाद बची है तो उसे फ्लाई सिस्टम के तहत दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में बिना ऑनलाइन बुकिंग के टीकाकरण दिया जाएगा। गुरुवार को कम टीकाकरण वाले जिलों और ग्रामीण इलाकों पर ज्यादा फोकस रहेगा।

 

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ