मध्य प्रदेश: सिवनी में एक बार फिर दर्ज किया गया 3.6 रिएक्टर पैमाने का भूकंप

1 अक्टूबर को सुबह 11.49 बजे 3.6 तीव्रता के भूकंप ने जिला मुख्यालय सहित नागपुर रोड पर क्षेत्र को हिला कर रख दिया। पिछले 21 सितंबर को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.1 थी। शुक्रवार को आए भूकंप से शहरवासी सहम गए। हालांकि, भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं है। भूकंप विज्ञान विभाग की वेबसाइट के मुताबिक, भूकंप का केंद्र नागपुर से 106 किलोमीटर दूर सिवनी के पास करीब पांच किलोमीटर की गहराई पर बताया गया।

Earthquake

पिछले हफ्ते भी आए थे झटके: उल्लेखनीय है कि मुख्यालय से सटे दुंदाशिवानी, छिड़िया और पलारी गांवों में पिछले पखवाड़े की तरह एक बार फिर हल्के झटके महसूस हुए हैं. इससे एक बार फिर इन इलाकों के लोगों में दहशत का माहौल है। पिछले साल भी भूकंप जैसे तेज झटके सैकड़ों बार महसूस किए गए थे। साथ ही रिएक्टर पैमाने पर पांच भूकंप। भूवैज्ञानिक जमीन के नीचे नई प्लेटों के बनने और शहर और उसके आसपास चूने के भट्टों में अधिक बारिश के कारण झटके की संभावना का अनुमान लगा रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने दौरा किया: राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र जबलपुर, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, पृथ्वी मंत्रालय, भारत सरकार ने कुछ दिनों पहले डुंडासिवनी, चिड़िया, चूनाभट्टी, अमा ज़रिया और आसपास के क्षेत्रों में भूवैज्ञानिकों का दौरा किया और इसके कारणों का पता लगाया। प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि हर 20 से 25 साल में जमीन के नीचे एक नई प्लेट बनती है, जो भूमिगत गति और ऊर्जा किरणों के तेजी से निकलने के कारण तेज आवाज के साथ भूकंप का अनुभव करती है। यह अत्यधिक वर्षा के कारण भी है। चूने के भट्टों और आसपास के इलाकों में जमीन के नीचे काले पत्थर हैं। अत्यधिक वर्षा के कारण इन चट्टानों के बीच अधिक पानी आने के कारण यहाँ उपस्थित वायु बल के साथ बाहर निकलती है, जिससे भूकंप आते हैं। हालांकि, भूवैज्ञानिकों ने सिय्योन और उसके आसपास भूकंप के झटके का स्पष्ट कारण नहीं बताया है। क्षेत्र के लोगों ने पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में आधा सौ से अधिक भूकंपों का अनुभव किया। नतीजा यह रहा कि दुंदसिवनी और चिड़िया पलारी समेत आसपास के गांवों के लोगों ने कड़ाके की ठंड में अपने घरों के बाहर रात गुजारी. लोगों के घरों में गहरी दरारें आ गई हैं। वहीं पक्के मकान भी कमजोर हो गए।

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ