2 प्रमोट, 2 की दिल्ली से वापसी और 13 आईएफएस अफसरों के तबादले: गणेश पाण्डेय 

2 प्रमोट, 2 की दिल्ली से वापसी और 13 आईएफएस अफसरों के तबादले

गहलोत के रिश्तेदार जूनियर आईएफएस इंदौर डीएफओ

मंत्री की नाराजगी के चलते हटाई गई किरण विसेन

गणेश पाण्डेय 
भोपाल. वन विभाग ने दो आईएफएस अधिकारियों को प्रमोट करते हुए उनकी नवीन पदस्थापना की. कैंपा शाखा में पदस्थ 1987 बैच के अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक राजेश कुमार को पीसीसीएफ के पद पर प्रमोट करते हुए प्रधान मुख्य वन संरक्षक वर्किंग प्लान के पद पर पदस्थ किया है. इसी प्रकार प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली में पदस्थ 1996 बैच के सीसीएफ प्रकाश उन्हेल अपर आवासीय आयुक्त को एपीसीसीएफ के पद पर प्रमोट करते हुए वहीं पदस्थ किया गया है.

1988 बैच के आईएफएस अमिताभ अग्निहोत्री और 2001 बैच की पदम प्रिया बालकृष्णन की सेवाएं भारत सरकार ने वापस कर दी है. प्रदेश लौटने पर अग्निहोत्री को अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक राज्य वन अनुसंधान संस्थान जबलपुर और बालकृष्णन को सचिव वन के पद पर पदस्थ किया गया है. बालकृष्णन के कार्यभार ग्रहण करने के बाद अजय यादव संचालक वन विहार सचिव पद के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त हो जाएंगे.

mp forest

मंत्री की नाराजगी के चलते हटाई गई किरण विसेन

वन मंत्री विजय शाह की नाराजगी के चलते महिला आईएफएस किरण बिसेन को वन संरक्षक इंदौर वन मंडल से हटाकर उज्जैन वन मंडल पदस्थ कर दिया गया. पहली नाराजगी की वजह यह है कि किरण बिसेन ने वन मंत्री विजय शाह के चहेते अफसर एवं देवास डीएफओ पीएन मिश्रा के तीन करोड़ के वृक्षारोपण घोटाले को उजागर किया है. वन मंत्री चाहते हैं कि इस पूरे घोटाले में डीएफओ देवास मिश्रा को क्लीन चिट दे दिया जाए. 

मंत्री की नाराजगी का दूसरा सबब पर्यटन मंत्री से जुड़ा विवाद रहा है. इस विवाद में डीएफओ इंदौर की भूमिका किंकर्तव्यविमूढ़ जैसी रही.वन मंत्री का मानना था कि यदि डीएफओ इंदौर एक्टिव रहती तो शायद विवाद इतना नहीं बढ़ पाता. खंडवा वन मंडल में पदस्थ मस्तराम बघेल की सेवा भाव में कमी आने पर उन्हें वहां से हटाकर अनूपपुर में पदस्थ कर दिया गया. बघेल को विजय शाह खंडवा ले गए थे. सेवा करने के संकल्प के साथ सतपुरा टाइगर रिजर्व के उप संचालक अनिल कुमार शुक्ला को वन संरक्षक खंडवा के पद पर पदस्थ किया गया है.

गहलोत के रिश्तेदार जूनियर आईएफएस इंदौर डीएफओ

पहली बार जंगल महकमे में जूनियर आईएफएस अधिकारी को इंदौर जैसे महत्वपूर्ण वन मंडल में पदस्थ किया गया. केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत के रिश्तेदार एवं 2017 बैच के नरेंद्र पंडवा को उज्जैन से इंदौर वन मंडल पदस्थ किया गया है. इंदौर वन मंडल में वन संरक्षक स्तर के अधिकारियों की पोस्टिंग होती रही है. पंडवा की पदस्थापना से पहले इंदौर में सीनियर वन संरक्षक को पदस्थ किया जाता रहा है. इसी प्रकार गड़बड़ियों के चलते सागर से हटाए गए छितिज कुमार को नीमच से स्थानांतरित कर सीधी जैसे महत्वपूर्ण बन मंडल में पदस्थ कर दिया गया.

बंसल को मिली नाफरमानी की सजा

वन मंत्री विजय शाह और प्रधान मुख्य वन संरक्षक अनुसंधान एवं विस्तार के नियम विरुद्ध मौखिक आदेश नहीं मानने पर मुख्य वन संरक्षक अनुसंधान एवं विस्तार सागर को स्थानांतरित कर प्रतिनियुक्ति पर वन विकास निगम में पदस्थ किया गया है. नाराजगी की वजह के चलते विजय सिंह डीएफओ सिंगरौली को स्थानांतरित करते हुए नीमच पदस्थ किया गया है.

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ