फेसबुक सर्वर डाउन होने से मार्क जुकरबर्ग को हर घंटे 8,700 करोड़ रुपये का नुकसान

फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को भारी नुकसान
मार्क जुकरबर्ग अरबपतियों की सूची में एक स्थान नीचे आ गए
जकरबर्ग की कुल संपत्ति में करीब 8,700 करोड़ रुपये प्रति घंटे की गिरावट आई है

 मार्क जुकरबर्ग को फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के कारण व्यक्तिगत नुकसान हुआ है। 6 घंटे में उनकी नेटवर्थ में 7.7 अरब (करीब 52,217 करोड़ रुपये) की गिरावट आई और वह अरबपतियों की लिस्ट में एक पायदान नीचे खिसक गए। जुकरबर्ग की कुल संपत्ति में करीब 116.66 मिलियन डॉलर (करीब 8,700 करोड़ रुपये) प्रति घंटा की गिरावट आई है। गौरतलब है कि भारतीय समयानुसार सोमवार की रात करीब 10 बजे सभी ने देखा कि दुनियाभर में फेसबुक की सभी सेवाएं बंद हैं. फेसबुक के अलावा इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, वेरिजोन, एटीएंडटी और टी-मोबाइल जैसी अमेरिकी टेलीकॉम कंपनियों की सेवाएं भी घंटों बंद रहीं।

Mark Zuckerberg

घटना के बाद, फेसबुक के शेयर अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंजों में बिकने लगे और एक ही दिन में 5 प्रतिशत गिर गए। सितंबर के मध्य से स्टॉक में 15 फीसदी की गिरावट आई है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, जुकरबर्ग की कुल संपत्ति गिरकर 120 120.9 बिलियन हो गई, जो बिल गेट्स से पांचवें स्थान पर है। इससे पहले यह सूची में चौथे स्थान पर था।

गौरतलब है कि सोमवार की रात कई घंटे तक सेवाएं बाधित रहीं। फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप की सेवाएं जो कई घंटों से बंद थीं, सुबह करीब 4 बजे फिर से शुरू हो गई हैं। एक निजी समाचार एजेंसी ने बताया कि लगभग छह घंटे तक बंद रहने के बाद ऐप्स ने आंशिक रूप से काम करना शुरू कर दिया था। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के डाउन होने के बाद यह स्पष्ट नहीं था कि इसके पीछे क्या कारण था। कुछ ने इसे साइबर हमला बताया, जबकि अन्य ने कहा कि यह एक डीएनएस मुद्दा था। कंपनी ने तब एक बयान जारी कर कहा कि वह इस मामले से अवगत है और इसे ठीक करने की कोशिश कर रही है।

फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर वापस ऑनलाइन हो गए हैं, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा। असुविधा के लिए खेद है। मुझे पता है कि आप उन लोगों से जुड़े रहने के लिए हमारी सेवाओं पर कितना भरोसा करते हैं जिनकी आप परवाह करते हैं।

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ