एमसीआई विदेश में एमबीबीएस करने के इच्छुक लोगों के लिए एक बार एनईईटी छूट की अनुमति देता है

एमसीआई विदेश में एमबीबीएस करने के इच्छुक लोगों के लिए एक बार एनईईटी छूट की अनुमति देता है

MCI allows one-time NEET exemption for those wanting to pursue MBBS abroad

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने उन सभी छात्रों को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) से एक बार की छूट दी है, जो विदेशी विश्वविद्यालयों में एमबीबीएस कोर्स करने का इरादा रखते हैं। MCI ने अवगत कराया है कि कोविद -19 महामारी को देखते हुए, ऐसे सभी छात्रों को NEET लेने की आवश्यकता नहीं है, जो कि 13 सितंबर के लिए निर्धारित है। हालांकि, इन उम्मीदवारों को 2020 या 2021 में परीक्षा में शामिल होना होगा और qualified करना होगा , MCI ने एक सार्वजनिक सूचना में स्पष्ट किया है ।

यह छूट COVID-19 महामारी के मद्देनजर उम्मीदवारों के लिए एक बार का उपाय है और यह 2020-21 में NEET-UG को qualified करने के लिए उन पर निर्भर है। "यदि कोई उम्मीदवार परीक्षा को पास करने में असफल रहा, तो उसके बाद अपने विदेशी मेडिकल पाठ्यक्रम को जारी रखने का निर्णय अपने जोखिम पर होगा, क्योंकि वह एमसीआई स्क्रीनिंग टेस्ट या एफएमजीई परीक्षा के लिए उपस्थित होने का हकदार नहीं होगा। राज्य चिकित्सा परिषदों द्वारा अनंतिम / स्थायी पंजीकरण के अनुदान के लिए, ”एमसीआई के दमन में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के महासचिव ने कहा।

फरवरी 2018 में, एमसीआई ने विदेशी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए पात्रता प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए NEET पास करना अनिवार्य कर दिया था। चीन, रूस और अन्य देशों में प्रत्येक वर्ष बड़ी संख्या में छात्र एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करते हैं।

हालांकि, कोविद -19 महामारी के कारण, NEET-2020 को तीन बार स्थगित कर दिया गया था। कई इच्छुक छात्र जो एमबीबीएस के लिए विदेश जाना चाहते हैं, वे चाहते हैं कि अधिकारी उन्हें पूर्ववर्ती NEET योग्यता के बिना पात्रता प्रमाणपत्र प्रदान करें।

छात्रों ने विदेश में अपने मेडिकल कोर्स के लिए इस बार NEET से छूट लेने के लिए उच्च न्यायालयों का दरवाजा खटखटाया है क्योंकि वे NEET के संचालन में देरी के कारण विदेशों में प्रवेश नहीं ले पाए थे।

 



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ