महिलाओं के लिए संजीवनी हैं कसूरी मेथी (Methi ), दिलाती हैं कई फायदे

महिलाओं के लिए संजीवनी हैं कसूरी मेथी (Methi), दिलाती हैं कई फायदे | methi ke fayde


वर्तमान समय में देखा जाता हैं कि महिलाओं को कई शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं जिनसे निजात पाने के लिए महिलाएं कई जतन करती हैं और कोई ऐसा उपाय चाहती हैं जो उनकी सभी परेशानियों को दूर करें। ऐसे में आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर कसूरी मेथी महिलाओं के लिए संजीवनी बनती हैं। शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखने और बीमारियों से दूरी बनाए रखने में कसूरी मेथी बहुत फायदेमंद साबित होती हैं। तो आइये जानते हैं किस तरह यह महिलाओं को फायदा पहुंचाती हैं।

हार्मोनल बदलाव

उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं के शरीर में कई गतिविधियां होती है। उन्हें जिंदगी भर हार्मोनल बदलाव के कारण संघर्ष करना पड़ता है। ऐसे में महिलाओं को कसूरी मेथी (Methi) को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसे खाने से हार्मोनल बदलावों के कारण होने वाली परेशानियों का सामना करने के लिए हार्मोनल लेवल को बैलेंस रखने में मदद मिलती है।

 

इम्यूनिटी बढ़ाएं

नियमित रूप से कसूरी मेथी खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही दिल, गैस्ट्रिक और आंतों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है। पेट संबंधित समस्या होने पर कसूरी मेथी की पत्तियों को धूप में सूखाएं। उसके बाद उसे पीस कर नींबू की कुछ बूंदों के साथ सेवन कर गर्म पानी पीने से आराम मिलता है।

खून बढ़ाएं

भारत देश में हर दूसरी महिला एनीमिया की शिकार है। इसलिए इन्हें कसूरी मेथी का जरूर सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन, फाइबर, कैल्शियम आदि के साथ भारी मात्रा में आयरन मौजूद होता है। यह बॉडी में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद करती है। ऐसे में खून की कमी से जूझ रही महिलाओं को रोजाना खाली पेट कसूरी मेथी की पत्तियों का जरूर सेवन करना चाहिए।

वजन घटाएं

कसूरी मेथी के पत्तों का रोजाना खाली पेट सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसमें घुलनशील फाइबर पाएं जाते हैं। इसलिए इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में ओवल इटिंग की परेशानी से बचा जा सकता है।

 

डायबिटीज को करें कंट्रोल

डायबिटिक पेशेंट के लिए कसूरी मेथी का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी- डायबिटीज गुण होते हैं। ऐसे में यह डायबिटीज को कंट्रोल रखता है। इसके साथ ही इसे खाने से टाइम- 2 डायबिटीज होने की संभावना कम रहती है। इसलिए ब्लड शुगर के मरीजों को नियमित रूप से इसे खाना चाहिए।

पेट रखें स्वस्थ

कसूरी मेथी में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं। इसकी पत्तियों का रोजाना खाली पेट सेवन करने से पेट संबंधित परेशानियां दूर होती है। पाचन शक्ति बेहतर होती है। पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज आदि से राहत मिलती है। खासतौर पर कब्ज की परेशानी होने पर इसकी कुछ पत्तियों को 5 मिनट तक पानी में उबालें। इसके बाद इसे ठंडा कर थोड़ा शहद मिलाकर दिन में 2 बार सेवन करने से कब्ज दूर होती है। इसके साथ पीरियड पेन से भी आराम मिलता है।

गर्भावस्था के बाद फायदेमंद

गर्भावस्था के बाद महिला को रोजाना सुबह खाली पेट कसूरी मेथी (Methi) का सेवन करना चाहिए। इसमें पाएं जाने वाले पोषक तत्व स्तन के दूध को बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं।

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ