मॉडल:-  27 साल की उम्र में बनी प्लस साइज मॉडल, केरल की इंदुजा प्रकाश

मॉडल:-  27 साल की उम्र में बनी प्लस साइज मॉडल, केरल की इंदुजा प्रकाश

आपके दिमाग में मॉडल की परिभाषा में एक बात ही आती होगी Slim trim body. आपने ऐसा देखा भी होगा जो मॉडल बनता है वो अपने आप को फिट रखने की कोशिश करता है. लेकिन keral में एक ऐसी मॉडल भी हैं जो इस बात की बिलकुल अपोजिट हैं. जिनका नाम है इंदुजा प्रकाश. 



इंदुजा को बचपन से अपने मोटापे की वजह से चिढ़ाया जाता था। लेकिन 27 साल की उम्र में इंदुजा का यही मोटापा उनके बहुत काम आया. देखा जाये तो मॉडल वो होता है जो दूसरों से अलग दिखे. इसलिए बहुत से मॉडल अपनी body को अनेकों शेप में बदलते रहते हैं. इसी कारण से इंदुजा का मोटा होना उसके प्रोफेशन की वजह बना। वे एक प्लस साइज फैशन मॉडल के तौर पर अपनी खास पहचान रखती हैं। वे कहती हैं -''मलयाली लोगों की इस सोच को बदलना मेरे लिए बहुत मुश्किल था कि एक स्लिम फिगर वाली लड़की ही मॉडल बन सकती है''।

इंदुजा ने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया। ये बात भी बहुत सही निकली के कोरोना ने बहुत से लोगों का जीवन बदल दिया है. कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान इंदुजा ने प्लस साइज मॉडलिंग की और इसे ही अपना प्रोफेशन बना लिया। उन्होंने बताया- ''केरल में ही क्या पुरे देश में प्लस साइज मॉडलिंग करना आसान नहीं है। लेकिन मैंने मॉडलिंग को अपना प्रोफेशन चुन लिया था। मैं अपनी मेहनत के बल पर प्लस साइज महिलाओं के आत्मविश्वास को लौटाना चाहती हूं। जो महिलाएं बॉडी शेपिंग की वजह से रिजेक्ट कर दी जाती हैं, मैं उन सभी के लिए प्रेरणा हूं''। इंदुजा फोटोग्राफर्स और मेकअप आर्टिस्ट के लिए मॉडलिंग असाइनमेंट करती हैं। वे अब तक दो मलयाली फिल्मों में एक्टिंग भी कर चुकी हैं।

इंदुजा को उन लोगों से शिकायत है जो उनके मोटापे का मजाक उड़ाते हैं। वे कहती हैं- ''मेरे परिवार में सभी मोटे हैं। मुझे ये देखकर बुरा लगता है कि मैं जहां भी जाती हूं, वहां लोग मुझे वजन कम करने की सलाह देने लगते हैं। कोई कहता है डाइट कंट्रोल से वेट लॉस होगा तो कोई वजन कम करने के अलग-अलग उपाय बताने लगता है''।

इंदुजा ने कई बार अपना वजन कम करने का प्रयास किया। लेकिन जब उन्हें ये लगने लगा कि उनका वजन इतनी आसानी से कम नहीं हो पाएगा तो उन्होंने अपनी कोशिश बंद कर दी। वे कहती हैं- ''मैं जैसी हूं, वैसी ही खुश हूं। मैं दूसरों की खुशी के लिए खुद को नहीं बदल सकती''।


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ