मंत्री अपने क्षेत्रों का फीडबैक लें: PM, कैबिनेट बैठक में राज्यों की ज़रूरतों पर ज्यादा ध्यान देने का फैसला 

मंत्री अपने क्षेत्रों का फीडबैक लें: PM, कैबिनेट बैठक में राज्यों की ज़रूरतों पर ज्यादा ध्यान देने का फैसला
कैबिनेट  की मीटिंग  में कोविड की सेकंड  लहर से पैदा  हालात पर लम्बी  चर्चा   

देश में कोविड की सेकंड  लहर से पैदा  हालात पर चर्चा के लिए आज कैबिनेट  की मीटिंग  हुयी ।

कैबिनेट की मीटिंग  में यह बात रेखांकित की गई कि वर्तमान पेन्डेमिक संकट दरअसल ‘सदी में एक बार होने वाला संकट’ है और इसने दुनिया के सामने एक बड़ी चुनौती पेश कर दी है।

मीटिंग  के दौरान कोविड से लड़ने के लिए भारत सरकार के ‘टीम इंडिया’ दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला गया, जो केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और भारत के लोगों के सामूहिक कोशिशों  पर आधारित है।  





प्रधानमंत्री(PM) नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि इस हालात से निपटने के लिए सरकार की सभी शाखाएं या इकाइयां एकजुट होकर और बड़ी तेजी से काम कर रही हैं। उन्होंने मंत्रियों से अपने-अपने क्षेत्रों के लोगों के साथ संपर्क में रहने, उनकी मदद करने और उनसे लगातार आवश्‍यक जानकारियां एवं सूचनाएं प्राप्त करने का अनुरोध किया। उन्होंने यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर विशेष जोर दिया कि स्थानीय स्तर के मुद्दों का तुरंत पता लगाया जाए और उन्हें जल्‍द-से-जल्‍द सुलझाया जाए।

कैबिनेट  ने पिछले 14 महीनों में केंद्र और राज्य सरकारों एवं भारत के लोगों द्वारा किए गए समस्‍त कोशिशों  की भी समीक्षा की।

अस्पतालों में बेड, पीएसए ऑक्सीजन सुविधाएं, इत्‍यादि बढ़ाने के रूप में बुनियादी ढांचागत सुविधाओं के निर्माण, ऑक्सीजन के उत्पादन, भंडारण एवं ढुलाई से संबंधित मुद्दों को सुलझाने, आवश्यक दवाओं की उपलब्धता से संबंधित मुद्दों से निपटने की दिशा में केंद्र सरकार द्वारा राज्यों के साथ आपसी समन्वय  से किए गए कोशिशों  के बारे में संक्षिप्‍त जानकारी इस दौरान दी गई। इन सभी की आपूर्ति एवं उपलब्धता और भी अधिक बढ़ाने के लिए किए जा रहे उपायों के बारे में भी इस दौरान बताया गया। खाद्यान्न की व्‍यवस्‍था के रूप में समाज के कमजोर तबकों को दी गई लम्बी  सहायता और जन धन खाता धारकों को दी गई वित्तीय सहायता के बारे में भी इस दौरान बताया गया।

इस ओर भी ध्‍यान दिलाया गया कि भारत ने सफलतापूर्वक दो टीकों का उत्पादन किया है एवं अभी कई और टीके मंजूरी प्राप्‍त करने एवं शामिल किए जाने के विभिन्न चरणों में हैं। अभी तक 15 करोड़ से भी अधिक टीकाकरण हो चुका है।  

कैबिनेट  ने कोविड संबंधी उपयुक्त आचरण के महत्व पर भी विशेष जोर दिया जिसमें मास्‍क पहनना, 6 फीट की सामाजिक दूरी रखना और बार-बार हाथ धोना शामिल हैं।

कैबिनेट  ने यह बात दोहराई कि इस अत्‍यंत लम्बी  जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए समाज की भागीदारी एक महत्वपूर्ण पहलू है। कैबिनेट  ने विश्वास व्यक्त किया कि देश इस संकट से निपटने के लिए अपनी ओर से कोई भी कसर नहीं छोड़ेगा और वायरस को हरा देगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित इस मीटिंग  की अध्यक्षता प्रधानमंत्री(PM) नरेन्‍द्र मोदी ने की। इस मीटिंग  में अनेक मंत्रियों के साथ-साथ प्रधानमंत्री(PM) के प्रधान सचिव और कैबिनेट सचिव ने भाग लिया। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी.के.पॉल ने कोविड-19 पेन्डेमिक से निपटने के सटीक कोशिशों  पर एक प्रस्तुति दी।






हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ