EDITOR DESKApril 7, 20211min133

मुख्यमंत्री निवास में आयोजित हाई लेवल बैठक: 5 खुलेंगे सरकारी कार्यालय: छिंदवाड़ा जिले में 7 दिन तक संपूर्ण लॉकडाउन

भोपाल-मुख्यमंत्री निवास में आयोजित हाई लेवल बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय।

coronavirus cases in Madhya Pradesh

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रदेश के समस्त शासकीय कार्यालय आगामी तीन माह तक सप्ताह में 5 दिन (सोमवार से शुक्रवार), प्रातः 10 से शाम 6 बजे तक लगेंगे,शनिवार रविवार शासकीय कार्यालय बंद रहेंगे।

प्रदेश के समस्त नगरीय क्षेत्रों में कल 8 अप्रैल से आगामी आदेश तक प्रत्येक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा।

प्रदेश के समस्त जिलों के नगरीय क्षेत्रों में आगामी आदेश तक प्रत्येक रविवार लॉकडाउन रहेगा।

सम्पूर्ण छिंदवाड़ा जिले में कल 8 अप्रैल की रात 8 बजे से आगामी 7 दिन तक संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा।

शाजापुर शहर में आज रात 8 बजे से अगले 2 दिन का संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा।

इधर खाद्य एवं औषधि प्रशासन प्रदेश सरकार ने रेमडेसिविर इंजेक्शन के इस्तेमाल को लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा तय की गई गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने के आदेश जारी किए हैं ,जिसमें चिकित्सकों से भी कहा गया है कि वह आपातकालीन परिस्थितियों में ही इस इंजेक्शन का इस्तेमाल करें और विधिवत उसका रिकॉर्ड भी रखा जाए और विशेष परिस्थितियों के अलावा मरीजों को अगर ये इंजेक्शन प्रिसक्राइब किया जाता है , तो उसकी जिम्मेदारी चिकित्सक, अस्पताल की होगी.

इस संबंध में  खनिज निगम के पूर्व उपाध्यक्ष गोविंद मालू ने केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री श्री सदानंद गौड़ा और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री हर्षवर्धन को पत्र लिखा है और फोन पर चर्चा भी की।

कोरोना के सबसे कारगर इलाज रेमडेसिवीर इंजेक्शन की कीमत को नियंत्रित किया जाना चाहिए। केंद्र सरकार डीपीसीओ (ड्रग प्राइस कंट्रोल आर्डर) के तहत रेमडेसिवीर इंजेक्शन को भी ले, ताकि कोरोना संक्रमितों को ये दवा सरकार द्वारा निर्धारित कीमत पर एमआरपी पर मिल सके। अभी ये इंजेक्शन छह गुना एमआरपी पर मिल रहे हैं।

गोविंद मालू

खनिज निगम के पूर्व उपाध्यक्ष गोविंद मालू ने केंद्र सरकार से यह मांग करते हुए कहा कि जिस तरह दिल की बीमारियों के लिए सरकार ने डीपीसीओ के तहत स्टंट और घुटना प्रत्यारोपण के लिए जरुरी उपकरण की कीमतें नियंत्रित की है, उसी तरह रेमडेसिवीर इंजेक्शन को भी इस सूची में शामिल किया जाए।

मालू ने कहा कि नेशनल फार्मा प्राइस अथॉरिटी (एनपीपीए) डीपीसीओ के तहत जल्द से जल्द इस सम्बन्ध में कार्रवाई करे। देश में 6 दवा कंपनियां रेमडेसिवीर इंजेक्शन बनाती है और 4800 से 5400 रुपए कीमत पर इसे बेचती हैं। जबकि, इसकी वास्तविक कीमत 899 से 1200 रुपए के बीच है।

मालू ने कहा कि से ज्यादा कीमत पर बेचने के साथ इसका कृत्रिम अभाव भी उत्पन्न करके इसकी कालाबाजारी भी जमकर हो रही है, इस पर प्रदेश के प्रशासन को कड़ी कार्रवाई करना चाहिए ।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में फिलहाल रोज 10 हज़ार रेमडेसिवीर इंजेक्शन की जरूरत है, जिसमें आधे से ज्यादा इंजेक्शन की मांग इंदौर और भोपाल में है। इंदौर भोपाल के कई निजी अस्पताल मरीजों को बीमारी बढ़ने का भय दिखाकर रेमडेसिवीर इंजेक्शन महँगी कीमत बढ़ी MRP पर बेच रहे हैं, इन्हें गिरफ्तार किया जाए, इन पर रासुका लगाई जाए।

गोविंद मालू ने कहा कि कोरोना की भयावहता को देखते हुए ‘ड्रग प्राइस कंट्रोल आर्डर’ लागू कर इस दिशा में शीघ्र कार्रवाई करना चाहिए। आपने मुख्यमंत्री जी से भी केंद्रीय मंत्रियों से अपने प्रभाव का उपयोग करते हुए इस मांग को पूरा करवाने का आग्रह किया

इधर

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कांग्रेस और भाजपा नेताओं के साथ बैठक की

कोरोना का प्रसार रोकने के लिए मांगे सुझाव

ताई ने कहा- गंभीर होती जा रही स्थिति

लोगों को जल्द रेमडेसीविर इंजेक्शन उपलब्ध कराने का कर रहे प्रयास

ताई ने कहा- लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराने के निए डाॅ हर्षवर्धन से भी की है बात

जागरूकता के साथ कठोर से कठोर कदम उठाने की भी है जरूरत

महाजन ने लाॅकडाउन का किया समर्थन

कहा- अगर घर बैठने की जरूरत पड़ी तो वह भी करेंगे

सभी से करना होगी चर्चा

बैठक में मंत्री तुलसीराम सिलावट,सांसद शंकर लालवानी, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेश सोनकर, भाजपा नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे, शहर कांग्रेस अध्यक्ष विनय बाकलीवाल थे मौजूद

आज आये कोरोना केसेस 

EDITOR DESK



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ