MP Weather Update : भोपाल, उज्जैन, इंदौर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना

इस समय मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही मॉनसून ट्रफ

मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में बना चक्रवात पूर्वी राजस्थान में पहुंचकर निम्न दबाव में बदल गया है। मॉनसून ट्रफ इस समय मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है। इसके अलावा एक और ट्रफ रेखा मध्य प्रदेश से गुजरती हुई अरब सागर तक फैली हुई है। शनिवार को बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक शनिवार को राजधानी समेत पूरे राज्य में रुक-रुक कर बारिश होगी। विशेष रूप से भापल, इंदौर और उज्जैन जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

madhya pradesh weather update

पिछले 24 घंटों के दौरान शनिवार को सुबह 8.30 बजे तक रीवा में 73.4, सागर में 55.4, इंदौर में 43.4, नौगांव में 38.8, रायसेन में 38.4, मंडला में 38.4, सिओनी में 30.6, हेशंगाबाद में 25.2, श्योपुरकला में 24, दतिया में 16.8 मौसम विज्ञानी पीके साहा के अनुसार, खजुराहा में 11.3, टीकमगढ़ में सात, धार में छह, सीधी में 5.6, छिंदवाड़ा में 5.2, रतलाम में पांच, ग्वालियर में पांच, उज्जैन में 3.4, मलजखंड में 3.4, नरसिंहपुर में 1.9, 1.9 में जबलपुर, भापल में 1.7, बैतूल में 1.2, गुनामी में 0.6, शाजापुर में 0.2. उधर, राजधानी में शुक्रवार की रात रुक-रुक कर बारिश होती रही. शनिवार की सुबह से ही बादल छाए हुए थे और धूप भी निकल आई थी।

चार मौसम प्रणालियां सक्रिय 

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने कहा कि पश्चिमी मध्य प्रदेश में हवा के ऊपरी हिस्से में बना चक्रवात अब पूर्वी राजस्थान में पहुंचकर कम दबाव के क्षेत्र में बदल गया है. मानसून चाट गुना, टिकमागढ़, छतरपुर से बंगाल की खाड़ी तक निम्न दबाव क्षेत्र से फैली हुई है। दूसरा खंड अरब सागर से दक्षिण गुजरात तक दक्षिण मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ से ओडिशा तक फैला है। उधर, शनिवार को बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बना है। यह अगले 48 घंटों में अवसाद के क्षेत्र में बदल जाएगा और इसके जारी रहने की संभावना है। इन चारों मौसम प्रणालियों के प्रभाव से राज्य में एक सप्ताह तक रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है।

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ