खुल गए नेशनल पार्क, अक्टूबर तक हाउसफुल: गणेश पाण्डेय


स्टोरी हाइलाइट्स

टाइगर देखने की आपकी इच्छा है तो टाइगर स्टेट मध्यप्रदेश में आज से नेशनल पार्क आ सकते हैं। मगर आप घर से निकलने के पहले बुकिंग.....

बुकिंग कंफर्म कराने के बाद ही पहुंचे नेशनल पार्क

गणेश पाण्डेय
https://youtu.be/LB-8ASYKsFk
भोपाल. टाइगर देखने की आपकी इच्छा है तो टाइगर स्टेट मध्यप्रदेश में आज से नेशनल पार्क आ सकते हैं। मगर आप घर से निकलने के पहले बुकिंग की स्थिति देख लें क्योंकि अक्टूबर-नवंबर की बुकिंग चालू है और कई दिनों तक नेशनल पार्क में लोगों ने पहले ही बुकिंग करा ली। इससे अक्टूबर के कई दिन नेशनल पार्क पर आपको सिनेमाघर जैसा हाउसफुल का बोर्ड मिल सकता है और आप वहां पहुंचकर भी जंगल के भीतर घूमने का लुत्फ नहीं उठा सकते।
तीन महीने बंद थे नेशनल पार्क

मध्यप्रदेश के 10 नेशनल पार्क हैं जिनमें से छह टाइगर रिजर्व नेशनल पार्क हैं। प्रदेश में 24 अभ्यारणय हैं। कान्हा, बांधवगढ़, सतपुड़ा, पेंच, संजय और पन्ना टाइगर नेशनल पार्क है। बारिश के कारण इन नेशनल पार्कों को बंद किया गया था। सितंबर तक ये बंद थे। इन नेशनल पार्कों में टाइगर के अलावा तेंदुआ, बारहसिंगा, गौर, भालू, मोर, खरगोश, हिरण जैसे जंगली जानवर हैं।
'एमपीऑनलाइनडॉटजीओवीडॉटइन' पर करा सकते है बुकिंग

नेशनल पार्कों में लोग दशहरा और दीपावली के अवकाश का लुत्फ उठाने के लिए विशेष रूप से आते हैं। इन दिनों की विशेष बुकिंग होती है। ये बुकिंग एमपीऑनलाइनडॉटजीओवीडॉटइन पर ऑन लाइन होती है। करीब साढ़े तीन हजार से ज्यादा लोग मध्यप्रदेश के नेशनल पार्कों के लिए बुकिंग करा चुके हैं और कान्हा के लिए लोगों का सबसे ज्यादा रुझान है। इसके बाद बांधवगढ़, पेंच, सतपुरड़ा, पन्ना और संजय टाइगर रिजर्व को लोग घूमना पसंद कर रहे हैं।

image