हवा में उड़ने के लिए नए सरकारी नियम :- जो मास्क नहीं पहनेगा उसका नाम नो-फ्लाई लिस्ट में और फ्लाइट में खाना सर्व करने की इजाजत

हवा में उड़ने के लिए नए सरकारी नियम :- जो मास्क नहीं पहनेगा उसका नाम नो-फ्लाई लिस्ट में और फ्लाइट में खाना सर्व करने की इजाजत

New government rules for flying in the air: – The person who will not wear a mask is allowed to serve on the no-fly list and in the flight.

इस महामारी के चलते एयरलाइन्स की 25 मई से चालू फ्लाइट में कुछ नयी छूट मिली है| इस छूट में सरकार ने एयरलाइंस को फ्लाइट में खाना सर्व करने की इजाजत दे दी है और साथ ही मास्क नहीं पहनने वाले यात्रियों से सख्ती से निपटा जाएगा। एविएशन रेग्युलेटर, डायरेक्ट्रोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने एयरलाइंस से कहा है कि पैसेंजर को मास्क पहनना अनिवार्य रूप से करदें यदि कोई नहीं पेहेनता है तो अपने हिसाब से फैसला लेकर उसका नाम नो-फ्लाई लिस्ट में डाल सकते हैं। यानी उसकी हवाई यात्रा पर कुछ समय के लिए रोक लग सकती है।



डीजीसीए गाइडलाइंस की 5 खास बातें (5 special things about DGCA guidelines)
1. डोमेस्टिक फ्लाइट में पैक्ड स्नैक्स, खाना और बेवेरेजेज दिए जा सकेंगे। इंटरनेशनल फ्लाइट में गर्म खाना दे सकेंगे।
2. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में सिंगल यूज ट्रे, प्लेट्स और कटलरी इस्तेमाल करनी होगी।
3. खाना-पीना देने से पहले क्रू मेंबर को हर बार ग्लव्ज बदलने होंगे।
4. फ्लाइट में यात्रियों के मनोरंजन की छूट होगी, लेकिन यात्रियों को डिस्पोजेबल ईयरफोन या डिसइन्फेक्टेड हेडफोन देने होंगे।
5. कोई पैसेंजर मास्क पहनने के माना करेगा तो एयरलाइंस उसका नाम नो-फ्लाई लिस्ट में डाल सकती हैं।

 25 मई से शुरू हुई थीं घरेलू उड़ानें (Domestic flights started from May 25)
25 मई को 2 महीने के बाद घरेलू उड़ानें फिर से शुरू करने की छूट दी थी, लेकिन कोरोना के फेलने के डर से  शुरुआत में फ्लाइट में खाना देने की इजाजत नहीं दी गई थी। वहीं स्पेशल इंटरनेशनल फ्लाइट्स में दूरी के हिसाब से प्री-पैक्ड खाना और स्नैक्स दिए जा रहे थे।

इंटरनेशनल फ्लाइट्स 23 मार्च से ही बंद हैं। विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया के विमान ही दूसरे देशों में जा रहे हैं। सरकार ने पिछले दिनों कुछ देशों के साथ एयर बबल के तहत भी उड़ानें शुरू की हैं।



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ