अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की उप प्रबंध निदेशक बनी गीता गोपीनाथ, लेंगी जेफ्री ओकामोटो की जगह 


स्टोरी हाइलाइट्स

गीता गोपीनाथ को सौंपी गई नई जिम्मेदारी, IMF के पहले उप प्रबंध निदेशक बनी, लेंगी जेफ्री ओकामोटो की जगह 

भारतीय मूल की अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ को जेफ्री ओकामोटो की जगह अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का पहला उप प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने गुरुवार को कहा कि गीता गोपीनाथ के पदभार संभालने के साथ ओकामोटा जल्द ही पद छोड़ देगी। गीता इससे पहले अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में काम कर चुकी हैं।

गोपीनाथ, जो तीन साल के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में मुख्य अर्थशास्त्री रहे हैं, जनवरी 2022 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में शैक्षणिक कार्य फिर से शुरू होने वाले थे, लेकिन उन्हें पहले उप प्रबंध निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया था।

2018 में, भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के बाद गीता आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री बनने वाली दूसरी भारतीय बनीं। इससे पहले, वह हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन और अर्थशास्त्र के प्रोफेसर थे। आईएमएफ की पूर्व प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड ने गीता को दुनिया के महान अर्थशास्त्रियों में से एक बताया।

गीता ने 2001 में प्रेस्टन विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी की पढ़ाई की, वाशिंगटन विश्वविद्यालय और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स दोनों से एमए की डिग्री के बाद। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से कार्यक्रम में स्नातक की पढ़ाई की है। अपनी पीएचडी पूरी करने के बाद, गीता शिकागो विश्वविद्यालय में ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस में सहायक प्रोफेसर बन गईं। वह 2005 में हार्वर्ड पहुंचे और बाद में 2010 में आइवी-लीग संस्थान में प्रोफेसर बने।

गीता गोपीनाथ अमेरिका की रहने वाली हैं, लेकिन उनके भारत से घनिष्ठ संबंध हैं। उनका जन्म भारत में हुआ था। स्कूल के बाद गीता ने मैसूर के महाराजा पीयू कॉलेज में दाखिला लिया और विज्ञान की पढ़ाई की। वे इंजीनियरिंग या मेडिकल क्षेत्र में जा सकते हैं। लेकिन उन्होंने एक अर्थशास्त्री बनना चुना।

आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ अगले महीने वाशिंगटन स्थित निकाय में दूसरी अधिकारी होंगी। गोपीनाथ पहले उप प्रबंध निदेशक (FDMD) के रूप में जेफ्री ओकामोटो की जगह लेंगे। आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा के बाद ओकामोटो के बाद गीता गोपीनाथ हैं। पहली बार दो महिलाएं आईएमएफ में अग्रणी भूमिका निभाएंगी।