भारत की अर्थव्यवस्था में आएगी तेजी, वित्त वर्ष 2022 में होगी 9.3% जीडीपी ग्रोथ: मूडीज


स्टोरी हाइलाइट्स

कंपनियों का मुनाफा भी बढ़ने का अनुमान, टीकाकरण से बढ़ेगा उपभोक्ताओं का विश्वास

वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज के अनुसार, भारत की अर्थव्यवस्था के तेज गति से बढ़ने की उम्मीद है और वित्त वर्ष 2022 में भारत की जीडीपी वृद्धि 9.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है। भारत के आर्थिक विकास में तेजी आएगी और एक मजबूत आर्थिक सुधार हासिल होगा।

मूडीज के मुताबिक, वित्त वर्ष 2023 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 7.9 प्रतिशत रहेगी। तेजी से टीकाकरण अभियान के कारण देश में आर्थिक गतिविधियों ने जबरदस्त गति पकड़ी है। जिसने आर्थिक विकास को समर्थन दिया है। मूडीज की विश्लेषक श्वेता पटोदिया ने कहा: इस अवधि के दौरान कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि हुई है, जिससे 12 से 18 महीनों में रेटेड कंपनियों के कर-पश्चात लाभ में वृद्धि होगी और विकास को बढ़ावा मिलेगा।

देश में कोरोना वैक्सीन का अभियान जोरों पर है. तीस प्रतिशत ने टीके की दोनों खुराक ली हैं जबकि 55 प्रतिशत ने पहली खुराक ली है। जैसे-जैसे टीकाकरण बढ़ेगा, उपभोक्ताओं का विश्वास बढ़ेगा और आर्थिक गतिविधियों में तेजी आएगी।

मूडीज ने कहा- अगर कोरोना की तीसरी लहर शुरू होती है, तो उपभोक्ता भावना गिर जाएगी और आर्थिक गतिविधि के साथ-साथ उपभोक्ता भावना भी गिर जाएगी, जिससे माल की मांग में गिरावट आ सकती है। ऐसे में कंपनियों के मुनाफे में 15 से 20 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है।