संयुक्त किसान मोर्चा की मीटिंग खत्म, 5 सदस्यों की कमिटी गठित, MSP पर होगी चर्चा


Image Credit : twiter

स्टोरी हाइलाइट्स

सरकार ने एमएसपी पर केंद्र सरकार द्वारा गठित की जाने वाली कमेटी के लिए पांच नाम मांगे थे, किसान संघों ने नामों पर विचार किया और शहीद हुए 702 किसानों की सूची कृषि सचिव को सौंपी..

कृषि कानूनों के निरस्त होने के बाद से एमएसपी का मुद्दा कई दिनों से चर्चा में है. ऐसे में सरकार ने एमएसपी पर चर्चा के लिए केंद्र सरकार द्वारा गठित की जाने वाली कमेटी के लिए पांच नाम मांगे थे. बता दें, किसान मोर्चा की बैठक में पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के किसान संघों से कई नामों पर विचार किया गया.

एमएसपी पर कमेटी गठित :

इस संबंध में किसान नेता कुलवंत सिंह संधू ने कहा कि एमएसपी पर पंजाब की ओर से गठित की जाने वाली कमेटी के लिए बलबीर सिंह राजेवाल का नाम फाइनल कर लिया गया है. संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए अशोक धवले ने कहा कि यह किसानों की जीत है. इस बीच किसान नेताओं ने अपनी मांग दोहराते हुए कहा कि बिजली बिल बढ़ाने का नियम वापस लिया जाए और सभी किसानों के खिलाफ हुए केस वापस लिए जाए.

702 मृत किसानों की सूची सौंपी :

सिंधु सीमा पर शनिवार को संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक हुई. इस बैठक से किसान मोर्चा की ओर से आंदोलन के दौरान शहीद हुए 702 किसानों की सूची कृषि सचिव को सौंपी गई. बैठक में एमएसपी और किसानों के खिलाफ दर्ज मामले को वापस लेने के तरीकों पर भी चर्चा हुई. साथ ही यह तय किया गया कि आंदोलन अब खत्म हो जाए या जारी रखा जाए. कृषि कानून वापस लिए जाने के बाद से कुछ किसान संगठन आंदोलन खत्म के पक्ष में हैं. जबकि राकेश टिकैत ने स्पष्ट किया है कि एमएसपी और किसानों के खिलाफ दर्ज मामले वापस लेने और शहीद किसानों को मुआवजा नहीं मिलने तक आंदोलन जारी रहेगा.