ओमीक्रोन के लक्षण क्या है...


स्टोरी हाइलाइट्स

दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टर ने कहा.. साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन (एसएएमए) की प्रमुख एंजेलिक कोएट्ज़ी ने कहा कि इसके लक्षण कोरोना के डेल्टा प्रकार से बहुत अलग हैं।

वायरस के एक नए स्ट्रेन ओमीक्रोन के आने से दुनिया भर के देश सतर्क हो गए हैं। नया संस्करण ओमीक्रोन पहली बार दक्षिण अफ्रीका में खोजा गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चिंता व्यक्त की है। मरीजों की संख्या बढ़ने से दहशत का माहौल है। ऐसे में सभी के मन में एक ही सवाल उठता है कि ओमीक्रोन के लक्षण क्या होते हैं?

नए कोरोना के आने के बाद से अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया समेत कई देश दक्षिण अफ्रीका के यात्रियों से सावधान हो गए हैं। दक्षिण अफ्रीका की यात्रा से लौटने वाले यात्रियों को हवाई अड्डे पर पहुंचने पर क्वारंटाइन किया जा रहा है। 

दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान ने कहा कि अगर ओमीक्रोन वायरस शरीर में प्रवेश करता है, तो कोई विशेष लक्षण नहीं होते हैं। डेल्टा की तरह, कुछ लोग जो ओमीक्रोन से संक्रमित थे, उनमें भी कोई लक्षण नहीं थे। एनआईसीडी ने स्वीकार किया कि ओमीक्रोन से संक्रमित व्यक्ति में कोई विशिष्ट लक्षण नहीं दिखाता।

ओमीक्रोन कितना खतरनाक है:

यह वेरिएंट तेजी से फैलता है। जिन लोगों को टीका लगाया गया है, वे भी संक्रमित हो सकते हैं।

दक्षिण अफ़्रीकी कोरोना चिंताजनक: 

नए प्रकार का वायरस, जिसका नाम ओमीक्रोन है, दक्षिण अफ्रीका में चिंताजनक Delta B.1.1529 से अधिक खतरनाक है।

दक्षिण अफ्रीका में इस वायरस का पहला मामला सामने आया था। कई देश ओमीक्रोन के प्रसार को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। नए प्रकार के कोरोना ने दुनिया के सभी देशों में चिंता बढ़ा दी है।

ओमीक्रोन के लक्षण क्या है: 

दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टर ने कहा.. साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन (एसएएमए) की प्रमुख एंजेलिक कोएट्ज़ी ने कहा कि इसके लक्षण कोरोना के डेल्टा प्रकार से बहुत अलग हैं।

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना ओमीक्रोन का एक नया संस्करण मिला है। इससे पूरी दुनिया में चिंता का माहौल बना हुआ है। अब इस Omicron प्रकार के लक्षण क्या है? अफ्रीका के एक डॉक्टर ने यह जानकारी दी।

ओमीक्रोन के लक्षण क्या है?  

ओमीक्रोन से संक्रमित मरीजों में अब तक बेहद हल्के लक्षण सामने आए हैं. लेकिन उन्होंने चेतावनी दी है। कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों के लिए रोग की गंभीरता को जानने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। यह बात डॉ. एंजेलिक कोएट्ज़ी ने कही।

ओमीक्रोन से संक्रमित और अब तक देखे गए सभी रोगियों का टीकाकरण नहीं किया गया था। उनमें ओमीक्रोन के हल्के लक्षण थे।  

डॉक्टरों के मुताबिक ओमीक्रोन में कुछ ऐसे लक्षण होते हैं जो बिल्कुल अलग होते हैं। संक्रमित लोगों में ओमीक्रोन के लक्षण हल्के होते हैं। एंजेलिक कोएट्ज़ी ने कहा कि कुछ मरीज बिना अस्पताल में भर्ती हुए ठीक हो गए हैं। 

डब्ल्यूएचओ के अनुसार ओमीक्रोन के लक्षण क्या है:

पिछले 10 दिनों में, हमने 30 रोगियों को नए प्रकार के कोरोना वायरस ओमीक्रोन से संक्रमित देखा है। ओमीक्रोन से संक्रमित मरीजों को अत्यधिक थकान, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द और सूखी खांसी जैसी समस्याएं होती हैं. शरीर का तापमान बढ़ जाता है। 

अगर आप में हैं ये लक्षण, तो रहें सावधान..

डॉक्टरों के मुताबिक ओमीक्रोन में कुछ ऐसे लक्षण होते हैं जो बिल्कुल अलग होते हैं। हालांकि रोगियों में ओमीक्रोन के लक्षण हल्के होते हैं, कुछ मरीज बिना अस्पताल में भर्ती हुए ठीक हो जाते हैं।

ओमीक्रोन से संक्रमित मरीजों को अत्यधिक थकान, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द और सूखी खांसी जैसी समस्याएं होती हैं. शरीर का तापमान बढ़ जाता है। इसके लक्षण डेल्टा प्रकार के कोरोना से बहुत अलग होते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि SARS-CoV-2 PCR संस्करण वर्तमान में ओमीक्रोन का पता लगाने में सक्षम है। भारत के साथ-साथ कई अन्य देश भी नए वेरिएंट की पृष्ठभूमि में सतर्क हो गए हैं।