पंजाब-हरियाणा में कल से शुरू होगी धान की खरीद, किसानों के प्रदर्शन के बाद यह फैसला


स्टोरी हाइलाइट्स

चंडीगढ़: पंजाब और हरियाणा में धान खरीदी का विरोध कर रहे किसानों को राहत मिली है। धान खरीद की तारीख कल.......

पंजाब-हरियाणा में कल से शुरू होगी धान की खरीद, किसानों के प्रदर्शन के बाद यह फैसला
चंडीगढ़: पंजाब और हरियाणा में धान खरीदी का विरोध कर रहे किसानों को राहत मिली है। धान खरीद की तारीख कल 3 अक्टूबर कर दी गई है। कल से दोनों राज्यों में धान की खरीद होगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे से मुलाकात की, जिसके बाद उन्होंने 3 अक्टूबर को धान खरीद की तारीख की घोषणा की. मानसून में देरी के कारण धान की खरीद की तारीख 11 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई थी। पहले यह 1 अक्टूबर से शुरू होनी थी। लेकिन किसान आक्रोशित हो गए और पंजाब और हरियाणा में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया। किसान पहले से ही केंद्र सरकार के तीनों कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं, जिसके बाद धान खरीद को लेकर प्रदर्शन किया।

manohar-lal-khattar

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने धान खरीद की तारीख पर मीडिया से बात करते हुए कहा, 'मानसून में देरी के कारण केंद्र सरकार ने धान और बाजरा की खरीद की तारीख 11 अक्टूबर तक बढ़ा दी थी. लेकिन साथ ही जल्द खरीद की मांग की जा रही थी. अब खरीदी कल से ही शुरू होगी।'' केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने यह भी बताया कि हरियाणा के साथ-साथ पंजाब में भी खरीफ फसल की खरीद कल (3 अक्टूबर) से शुरू हो जाएगी।

https://twitter.com/ANI/status/1444261814603157507?s=20
मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा, "हरियाणा की मंडियों में धान आ रहा है और किसान भी जल्द खरीद की मांग कर रहे थे। इसलिए उन्होंने केंद्रीय मंत्री चौबे से अनुरोध किया कि धान की खरीद जल्द शुरू हो। केंद्र ने इस मांग को स्वीकार कर लिया है। किसानों का प्रदर्शन स्वाभाविक था, लेकिन अब कल से ही खरीद शुरू हों जाएगी। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे से मुलाकात करने के लिए एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जिसमें उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और कृषि मंत्री जेपी दलाल के साथ-साथ विधायक और सांसद भी शामिल थे।