कुछ पुराने Android और iPhone में 1 नवंबर से WhatsApp नहीं चलेगा


स्टोरी हाइलाइट्स

फेसबुक के स्वामित्व वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप 1 नवंबर, 2021 से कुछ पुराने एंड्रॉइड और आईफोन मॉडल के लिए ......

WhatsApp 1 नवंबर से कुछ पुराने Android और iPhone मॉडल पर नहीं चलेगा iOS पर चलने वाले कुछ पुराने फोन पर भी व्हाट्सएप सपोर्ट नहीं WhatsApp ने पहले ही पुराने मॉडल और iOS के लिए सेवा बंद कर दी है

फेसबुक के स्वामित्व वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप 1 नवंबर, 2021 से कुछ पुराने एंड्रॉइड और आईफोन मॉडल के लिए काम करना बंद कर देगा। iOS पर चलने वाले कुछ पुराने फोन भी नवंबर से मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp को सपोर्ट करना बंद कर देंगे। WhatsApp पहले ही पुराने मॉडल्स और OS के लिए सर्विस बंद कर चुका है। कहा जा रहा है, पुराने फोन के लिए सेवा को बंद करना उपयोगकर्ताओं को सबसे अच्छा अनुभव देना है।

android and ios

WhatsApp पुराने iOS पर काम नहीं करेगा

व्हाट्सएप के ऑफिस ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, 'सर्वश्रेष्ठ अनुभव के लिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप एंड्रॉइड या आईओएस के नवीनतम सॉफ्टवेयर संस्करण और अन्य सभी संगत सॉफ्टवेयर का उपयोग करें।' अपने फोन के ओएस संस्करण की जांच करने के लिए, सेटिंग मेनू> अबाउट सेक्शन> पर जाएं। सॉफ्टवेयर संस्करण की जाँच करें।

iOS 10 और इसके बाद के संस्करण चलाने वाले सभी iPhone, 4.0.4 और पुराने पर चलने वाले सभी Android फ़ोन, iOS 2.5.0। व्हाट्सएप पुराने वर्जन पर चलने वाले फोन पर काम नहीं करेगा।

whatsapp new policy

WABetaInfo की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, 4.0.4 और इसके बाद के संस्करण चलाने वाले एंड्रॉइड फोन मैसेजिंग एप्लिकेशन का समर्थन करना बंद कर देंगे। यह इंगित करता है कि ऑप्टिमस L4 II डुअल, ऑप्टिमस F7, ऑप्टिमस F5, सैमसंग गैलेक्सी SII, गैलेक्सी S3 मिनी एंड्रॉइड फोन 1 नवंबर 2021 से व्हाट्सएप तक पहुंच खो सकते हैं।

इसी तरह, पुराने आईओएस वर्जन पर चलने वाले सभी आईफोन नवंबर से व्हाट्सएप को सपोर्ट करना बंद कर देंगे। iPhone पर व्हाट्सएप चलाने के लिए नई न्यूनतम आवश्यकता आईओएस 10 और नए सॉफ्टवेयर संस्करण हैं। यह इंगित करता है कि iPhone 6S, iPhone 6S Plus, Apple iPhone SE सहित डिवाइस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का समर्थन करना बंद कर देंगे। इसके अलावा, iOS सॉफ्टवेयर चलाने वाले कुछ फोन भी व्हाट्सएप को सपोर्ट करना बंद कर देंगे। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, iOS 2.5.0 और नए सॉफ्टवेयर वर्जन पर चलने वाले सभी फोन अब इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म नहीं चला पाएंगे।

पुराने सॉफ्टवेयर वर्जन पर चलने वाले सभी Android, iOS और iOS फोन 1 नवंबर, 2021 से इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म नहीं चला पाएंगे। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप ऊपर दिए गए किसी भी डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ समय बाद आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।