Corona Vaccine: अब बिना किसी पहचान पत्र के भी लगेगा टीका, जानिए क्या है नियम


स्टोरी हाइलाइट्स

Corona Vaccine: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए देश में  टीकाकरण अभियान जारी है. 18-44 उम्र वर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए 'कोविन' पोर्टल या एप पर....

Corona Vaccine: अब बिना किसी पहचान पत्र के भी लगेगा टीका, जानिए क्या है नियम

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए देश में  टीकाकरण अभियान जारी है. 18-44 उम्र वर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए 'कोविन' पोर्टल या एप पर रजिस्ट्रेशन कराना जरुरी है.  रजिस्ट्रेशन के समय पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर स्मार्ट कार्ड या पेंशन दस्तावेज का नंबर दर्ज कराना भी जरुरी  है. मगर  देश में कुछ ऐसे लोग भी उपस्थित हैं, जिनके पास कोई भी फोटो पहचान पत्र नहीं है. अब ऐसे लोगों को भी vaccine लगवाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी की हैं.
सरकार ने ऐसे लोगों के ग्रुप की पहचान की है, जिनके पास सामान्य कोई पहचान पत्र नहीं होता है. इनमें विभिन्न धर्मों के साधु/संत, जेल के कैदी, वृद्धाश्रम के लोग, भिखारी, पुनर्वास केंद्रों में रहने वाले लोग शामिल हैं. इन लोगों को बिना पहचान पत्र के भी टीका लगाए जाने की व्यवस्था की गई है.


केंद्र की ओर से जारी की गई गाइडलाइंस
केंद्र मंत्रालय ने गाइडलाइंस में कहा है कि अल्पसंख्यक मामलों के विभाग, सामाजिक न्याय कल्याण विभाग आदि की मदद से जिला टास्क फोर्स ऐसे लोगों के समूहों की पहचान कर सकती है जिनके पास कोई भी फोटो पहचान पत्र नहीं है. ऐसे लोगों की संख्या की जानकारी राज्य स्तर पर एकत्रित की जानी चाहिए और राज्य सरकार द्वारा इन एसओपी के कार्यान्वयन के लिए स्पष्ट निर्देश दिए जाना चाहिए. इसके बाद उनको टीका लगाया जाना चाहिए.


मंत्रालय के अनुसार, जिला टास्क फोर्स द्वारा एक जिला नोडल अधिकारी फाइनल किया जा सकता है. इस प्रकार के  लोगों के ग्रुप के टीकाकरण के लिए जिला टीकाकरण अधिकारी (डीआईओ) जिम्मेदार होगा. कोविन पोर्टल पर विशेष टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. लाभार्थियों को डिजिटल Vaccination proof पत्र वैक्सीनेशन सेंटर पर ही देना होगा. जिला नोडल अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होगा कि ये विशेष छूट केवल उन लोगों के लिए है जिनके पास अनिवार्य फोटो पहचान पत्र नहीं है.