बस ये काम कर लो और हो जाओ पतले

मोटापा और मानसिक स्वास्थ्य! (मोटापा और मानसिक स्वास्थ्य)
वजन घटाने के उपाय

 

अचानक एक दिन आपको एहसास होता है कि हे, आप मोटे दिखना शुरू कर रहे हैं। लेकिन यह कैसे संभव है? क्योंकि मैंने अपनी जीवनशैली नहीं बदली है, इसलिए मैं कोई भी जंक फूड या ऑयली नहीं खाता। तो मेरे वजन बढ़ने का कारण क्या हो सकता है? इसके अलावा वजन कम,करने की कोशिश से काम नहीं चलता। यदि आपके साथ ऐसा होता है, तो आप अकेले नहीं हैं।



इसका कारण यह है कि बिना किसी कारण के वजन बढ़ने की समस्या वर्तमान में कई महिला पुरुष सामना कर रहे है। आपको भावनात्मक रूप से स्वस्थ रहने की भी आवश्यकता है। क्योंकि मोटापा हमारी भावनात्मक स्थिति से संबंधित है।

मोटापा और मानसिक स्वास्थ्य! क्या रिश्ता?

हमारा मानना ​​है कि लगातार खाने की आदतें वजन बढ़ाने का कारण बनती हैं। लेकिन हर मोटे व्यक्ति के लिए यह एकमात्र कारण नहीं हो सकता है। क्योंकि कभी-कभी बिना किसी कारण के वजन बढ़ जाता है, जो खतरनाक हो सकता है। हमारी भावनाओं का हमारे शरीर पर इतना गहरा प्रभाव पड़ता है कि असाध्य रोग हो सकते हैं। इसलिए स्वस्थ रहने के केवल शरीर का ही नहीं,मन का ध्यान रखना भी जरूरी है।

प्राकृतिक उपचार

मोटापा कम करने के लिए 10 प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करें। इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है।
  1. एक स्वस्थ आहार का पहला मंत्र है, दिन में पांच बार छोटे हिस्से खाना। लेकिन फिर भी, आप इस बात पर ध्यान दें कि आप किस समय क्या खाते हैं।
  2. रोज सुबह उठने के बाद गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं। यदि आप कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं तो आप दालचीनी को गर्म पानी में मिला सकते हैं, यदि आपको मधुमेह है, तो आप मेथी के बीज भिगो सकते हैं, अगर आपको सर्दी है, तो पानी में हल्दी मिलाएं। ये चीजें हमारी मदद करती हैं स्वस्थ रहने, वजन कम करने और सुंदरता को बढ़ाने में।
  3. नाश्ते में साबुत अनाज, गाय का दूध, अंडे, नट्स आदि शामिल करें। आप इडली, डोसा, पोहे भी खा सकते हैं।
  4. नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच छोटी भूख के समय मौसमी फल खाना चाहिए। फल हमें ऊर्जा के साथ-साथ विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है। फलों का नियमित सेवन आपको सभी कैलोरी वाले पोषक तत्व प्रदान करता है। ये पोषक तत्व वजन घटाने में मदद करते हैं।
  5. दोपहर के भोजन में शर्बत, बाजरा, नचनी रोटी खाएं। साथ में साग और सभी प्रकार की दालें खाई जा सकती हैं। अगर आप कैलोरी कम करना चाहते हैं, तो चपाती में घी न डालें। सब्जियों और दालों को तलते समय तेल या घी का उपयोग कम करें। इसके बजाय, मसालों जैसे हल्दी, काली मिर्च, हींग आदि का उपयोग करके स्वादिष्ट भोजन तैयार किया जा सकता है। ये मसाले शरीर में चयापचय को भी तेज करते हैं और वजन कम करने मदद करते हैं
  6. आप शाम की भूख के लिए नारियल पानी, छाछ या दही ले सकते हैं।पके हुए छोले, ब्राउन आपब्रेड सैंडविच, फल भी ले सकते हैं। रात में सूप, सलाद, खिचड़ी जैसे हल्के भोजन खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। रात का खाना और सोने का समय में लगभग तीन घंटे का अंतराल होना चाहिए।
  7. स्वस्थ आहार के साथ-साथ व्यायाम करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि फिट और स्वस्थ दिखना।
  8. सुनिश्चित करें कि आप रोजाना सुबह की सैर, टहलना, व्यायाम, योग, ध्यान आदि के लिए एक घंटा लें।
  9. रात को जल्दी सो जाओ और सुबह जल्दी उठो। तो आपकी नींद पूरी होगी। जल्दी उठने के बाद आप व्यायाम के लिए समय निकाल सकते हैं।
  10. अपने शौक के लिए समय निकालें। हमारे शौक हमें खुश रखते हैं और तनाव से दूर रखते हैं। इसलिए, भावनात्मक कारणों से मोटापे की समस्या नहीं होगी।
इन उपायों को आसानी से घर पर किया जा सकता है, इसलिए इस तथ्य के बारे में कि आप मोटे हैं पर चिंता करने के बजाय, अपने दिमाग पर तनाव कम करें और फिर आप अपने आप वजन कम कर लेंगे।

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ