पाकिस्तान : 80 साल पुराना हनुमान मंदिर तोड़ा कराची में, 20 हिंदुओं के घर भी जमींदोज

पाकिस्तान : 80 साल पुराना हनुमान मंदिर तोड़ा कराची में, 20 हिंदुओं के घर भी जमींदोज

  • प्राचीन मंदिर कराची के लायरी में था, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक- इसका निर्माण बंटवारे के पहले हुआ था
भारत की कही जाने वाली जमीन पर बने पाकिस्तान के कराची शहर में आजादी के पहले बने एक हनुमान मंदिर को तोड़ दिया गया। इस मंदिर की देख रेख करने के लिए आसपास  करीब 20 हिंदू परिवार रहते थे। इनके मकान भी जमिन्दोज़ कर दिए गए हैं । यहां एक बिल्डर कॉलोनी बना रहा है। आरोप है कि स्थानीय प्रशासन ने उसकी मदद की है। मंदिर में मौजूद मूर्तियां भी गायब कर दी गई हैं। पाकिस्तान सरकार ने अभी तक उसकी इस घनोनी हरकत पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।



पांच दिन बाद घटना का पता लगा
मंदिर के पुजारी ने बताया कि करीब 6 महीने पहले कराची के बाहरी इलाके लायरी की जमीन एक बिल्डर ने खरीदी। वो यहां colony  बनाना चाहता है। पुजारी के मुताबिक यहाँ 20 हिंदू परिवार भी रहते हैं और पास ही एक प्राचीन हनुमान मंदिर भी है। महामारी के चलते इसे कुछ महीने पहले बंद कर दिया गया था। ‘द ट्रिब्यून’ अखबार के मुताबिक, मंदिर सोमवार रात तोड़ा गया था। इसकी जानकारी शुक्रवार रात सामने आई।

खानापूर्ति करने पहुंची पुलिस
मंदिर टूटने की घटना की जानकारी मिलने पर हिंदू परिवार सब एक साथ हो गए। इसी दौरान पुलिस वहां पहुंचीं। उसने पूरा area सील कर दिया। मंदिर मलबे में तब्दील हो चुका था। Commissioner अब्दुल करीम मेमन ने कहा- मामले की जांच की जा रही है। खास बात यह है कि क्षेत्र में रहने वाली Baloch Community भी मंदिर तोड़े जाने का विरोध कर रही है। बलोच नेता इरशाद बलोच ने कहा- हम बहुत दुखी हैं। बचपन से इस मंदिर को देख रहे थे। यह हमारी विरासत का प्रतीक था।

बिल्डर ने धोखा किया
स्थानीय नागरिक हीरा लाल ने कहा-Builder ने हमें धोखा दिया। उसने वादा किया था कि मंदिर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा। मंदिर के पुजारी हरसी ने रोते हुए कहा- पहले हमारे घर उजाड़े। अब मंदिर भी तोड़ दिया गया। कोई ये नहीं बताया कि हनुमानलला की मूर्तियां कहां हैं? घटना के बाद इलाके में तनाव है। हिंदू समुदाय के नेता मोहन लाल ने कहा- इतना सब होने के बावजूद बिल्डर धमकी दे रहा है के इलाका छोड़ना पड़ेगा। पुलिस और प्रशासन चुप है।
pakistan,80 year old hanuman temple,broke in karachi


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ