pandora papers लीक: तेंदुलकर, बॉलीवुड सितारों सहित भारतीय हस्तियों के चौंकाने वाले नाम

पेंडोरा पेपर्स लीक से दुनिया भर में हड़कंप

सूची में 300 से अधिक भारतीयों के नाम शामिल

पेंडोरा पेपर्स में सचिन तेंदुलकर, नीरा राडिया, समीर थापर, कप्तान सतीश शर्मा, जैकी श्रॉफ, किरण मजमुदार, नीरव मोदी का नाम

आपको याद होगा आज से पांच साल पहले पनामा पेपर्स लीक ने पूरी दुनिया में हलचल मचा दी थी और पनामा पेपर्स लीक में दुनिया की कई मशहूर हस्तियों के नाम सामने आए थे. उस समय यह बात सामने आई थी कि कैसे बड़े-बड़े धनी व्यापारी टैक्स चोरी करने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे थे लेकिन अब एक बार फिर ऐसा बड़ा खुलासा पूरी दुनिया में हुआ है और इस बार लीक को 'पेंडोरा पेपर्स लीक' कहा गया है, जिसने एक बार फिर पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। इस पेपर लीक में क्रिकेट के तथाकथित भगवान सचिन तेंदुलकर का नाम भी सामने आया है।

पेंडोरा पेपर लीक क्या हैं?

पेंडोरा पेपर्स लीक दुनिया भर में चल रहे मनी लॉन्ड्रिंग और हेरफेर के बारे में एक बड़ा रहस्य है, जो दुनिया भर में दिन-रात अनुमानित 12 मिलियन दस्तावेजों के बारे में है। यह एक लीक है जो दुनिया के कई सबसे अमीर और सबसे शक्तिशाली लोगों द्वारा छिपी हुई संपत्ति, कर चोरी के तरीकों, मनी लॉन्ड्रिंग को उजागर करता है। 117 देशों और 140 मीडिया संगठनों के 600 से अधिक पत्रकार महीनों से अथक प्रयास कर रहे हैं, 14 विभिन्न स्रोतों से दस्तावेज़ खोज रहे हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इन्वेस्टिगेशन (ICIJ) ने यह खुलासा किया है। जिसे दुनिया का सबसे बड़ा खुलासा माना जा रहा है। दुनिया के कई देशों की बड़ी हस्तियों के नामों के खिलाफ पेंडोरा पेपर्स लीक सामने आया है। पेंडोरा पेपर्स लीक में पाकिस्तान और भारत के कई नेताओं और मशहूर हस्तियों के नाम सामने आए हैं। पाकिस्तान के इमरान खान और भारत के सचिन तेंदुलकर का नाम भी सामने आया है।

pandora papers

इस लिस्ट में 300 भारतीयों के नाम

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, पेंडोरा पेपर्स ने भारत की 300 से अधिक सबसे बड़ी हस्तियों के नाम लीक किए हैं। जिसमें केवल 60 प्रसिद्ध व्यक्तियों के साक्ष्य पत्र मिले हैं। पेंडोरा पेपर्स को लीक करने वाली संस्था का कहना है कि वह धीरे-धीरे सबूतों के साथ नामों का खुलासा करेगी। कहा जाता है कि उन्होंने समोआ, बेलीज और कुक आइलैंड्स के अलावा, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स और पनामा में टैक्स हेवन सहित कई अवैध कर चोरी को अंजाम दिया है।

इस लिस्ट में भारत की सबसे बड़ी हस्तियों के नाम हैं

- नीरा राडिया, कॉर्पोरेट लॉबिस्ट
- समीर थापर, बीवीआई फर्म के गैर-प्रवर्तक
- कैप्टन सतीश शर्मा, कांग्रेस नेता
- जैकी श्रॉफ, बॉलीवुड स्टार 
- किरण मजमुदार शो, बायोकॉन लिमिटेड, एमडी।
- नीरव मोदी, डायमंड ज्वैलर्स

पेंडोरा पेपर्स लीक हुई फाइलों से पता चलता है कि दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोग, जिनमें 90 देशों के 330 से अधिक राजनीतिक नेता शामिल हैं, इन लोगों ने अपना पैसा छिपाने के लिए गुप्त कंपनियों का इस्तेमाल किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने भी पनामा पेपर्स लीक के तीन महीने बाद वर्जिन आइलैंड्स में अपनी संपत्ति बेचने की कोशिश की थी।

विश्व के महानतम नेताओं के नाम

पेंडोरा पेपर्स लीक में दुनिया के कई बड़े नेताओं के नाम सामने आए हैं। इनमें जॉर्डन के राजा, यूक्रेन, केन्या, इक्वाडोर के राष्ट्रपति और चेक गणराज्य के प्रधान मंत्री शामिल हैं। इसमें पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर का नाम भी शामिल है। रूस में व्लादिमीर पुतिन के सबसे करीबी सहयोगी भी शामिल हैं। इसके अलावा रूस, अमेरिका और मैक्सिको के करीब 130 अरबपतियों के नाम शामिल हैं।

अपनी संपत्ति से जुड़ी जानकारी छिपाने वाले राजनेताओं की संख्या में पाकिस्तान 7वें और भारत छठे स्थान पर है। पेंडोरा पेपर्स से पाकिस्तान में भी हडकंप मचा हुआ हैं क्योंकि इसमें प्रधान मंत्री इमरान खान के करीबी लोगों और मंत्रियों के नाम शामिल हैं। इमरान खान के एक प्रवक्ता ने कहा कि अगर उनके किसी मंत्री या सलाहकार के पास गोपनीय संपत्ति है तो उनकी जिम्मेदारी तय की जाएगी।

आईसीआईजे की पेंडोरा पत्रों की सूची में रूस और अमेरिका समेत दुनिया के कुछ देशों में 130 से ज्यादा अरबपति हैं। आईसीआईजे के मुताबिक, उन्हें 14 कंपनियों में दस्तावेज मिले जो शेल कंपनियां बनाती हैं और अपने क्लाइंट के वित्तीय लेनदेन को छिपाने की कोशिश करती हैं। ICIJ के दस्तावेजों में दुनिया भर के 336 शक्तिशाली लोगों और राजनेताओं से संबद्ध 956 कंपनियों के बारे में जानकारी है।

 


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ