पीएम मोदी ने बनाया नया सहकारिता मंत्रालय और शाह को सौंपी जिम्मेदारी, जानिए क्यों?

पीएम मोदी ने बनाया नया सहकारिता मंत्रालय और शाह को सौंपी जिम्मेदारी, जानिए क्यों?

मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद सहकारिता मंत्रालय पर चर्चा हो रही है। मंत्रालय का गठन किया गया और गृह मंत्री अमित शाह को सौंप दिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत सोच समझकर उन्हें यह जिम्मेदारी दी है। अमित शाह को सहकारी क्षेत्र में काम करने का व्यापक अनुभव है और वह इस क्षेत्र के लिए अजनबी नहीं हैं। गुजरात में सहकारिता के क्षेत्र में उनके काम को आज भी याद किया जाता है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के लिए, यही वह क्षेत्र है जिसने उन्हें राजनीतिक रणनीति को आकार देने में महत्वपूर्ण सबक सिखाया है। सहकारी क्षेत्र के साथ उनका जुड़ाव तब शुरू हुआ जब अमित शाह को अहमदाबाद जिला सहकारी (एडीसी) बैंक के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष के रूप में चुना गया। नब्बे के दशक के मध्य में, उन्होंने 36 वर्ष की आयु में चुनाव जीता। 

Shah-Modi
गुजरात बीजेपी प्रवक्ता और चार्टर्ड अकाउंटेंट यमल व्यास ने कहा, गुजरात में शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र को पुनर्जीवित करने में अमित शाह की महत्वपूर्ण भूमिका थी। व्यास ने कहा कि एक साल से भी कम समय में, तत्कालीन पीएम अटल वाजपेयी और तत्कालीन वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा से बैंक के लिए पर्याप्त नीतिगत बदलाव करने के लिए अमित शाह ने दिल्ली की सबसे अधिक यात्राएं कीं।

नाम न जाहिर करने की शर्त पर गुजरात के एक वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता ने कहा कि जैसे ही शाह को सहकारिता के राजनीतिक महत्व का एहसास हुआ, उन्होंने उन्हें राज्य में डेयरी क्षेत्र में ले लिया। . गुजरात में, भाजपा कार्यकर्ता ने स्वीकार किया कि डेयरी सहकारी समिति में पार्टी के प्रवेश से उत्तरी गुजरात जैसे क्षेत्रों में गंभीर चुनावों का लाभ हुआ, जो परंपरागत रूप से कांग्रेस का गढ़ था।

इस फॉर्मूले को यूपी में लागू करने की कोशिश की गई। अमित शाह ने यूपी में अपने गुजरात के अनुभव का पूरा फायदा उठाया। सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में शाह ने जो फॉर्मूला अपनाया है, वह ठीक वैसा ही है जैसा उन्होंने सहकारिता क्षेत्र के लिए गुजरात में अपनाया था।

Union Cabinet Reshuffle Live Update: 43 मोदी की नयी टीम :  शपथ से पहले 11 मंत्रियों ने दिया इस्तीफा..

 

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ