पीएम मोदी लाइव: देश के 18+ नागरिकों को मोदी का तोहफा, फ्री में दी जाएगी कोरोना की वैक्सीन

पीएम मोदी लाइव: देश के 18+ नागरिकों को मोदी का तोहफा, फ्री में दी जाएगी कोरोना की वैक्सीन

कोरोना वायरस संकट के बीच प्रधानमंत्री मोदी आज एक बार फिर देश को संबोधित कर रहे हैं। पीएमओ की ओर से बताया गया कि प्रधानमंत्री मोदी सोमवार शाम पांच बजे अपना भाषण देंगे। देश को अनलॉक करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है ताकि देश भर के लोगों की निगाह इस बात पर टिकी रहे कि प्रधानमंत्री अपने संबोधन में किन मुद्दों को शामिल करेंगे। आइए एक नजर डालते हैं कि इन परिस्थितियों में प्रधानमंत्री के संबोधन से क्या उम्मीद की जाती है।

लाइव अपडेट
देश में किसी भी राज्य सरकार को टीकों पर एक रुपया भी खर्च नहीं करना है। भारत सरकार देशवासियों को मुफ्त टीके उपलब्ध कराएगी।

राज्यों की मांग के मुताबिक मई से अब तक उन्हें 25 फीसदी कोरोना की जिम्मेदारी सौंपी गई है, लेकिन मुश्किलों के बीच उन्होंने फिर से केंद्र को सारी जिम्मेदारी सौंपने पर जोर दिया.

21 जून से यह देश के सभी राज्यों में 18 साल से ऊपर के लोगों को फ्री दिया जाएगा

भारत ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में 2 मेड इन इंडिया टीके विकसित किए हैं

वैज्ञानिक अपने-अपने शोध पर काम कर रहे थे, उस समय हमने न केवल वैक्सीन टास्क फोर्स का गठन किया बल्कि लॉजिस्टिक्स पर भी काम करना शुरू किया।

आज देश में सात कंपनियां टीकों के उत्पादन में लगी हुई हैं। कुछ विशेषज्ञों ने बच्चे को लेकर चिंता जताई है और इस पर काम चल रहा है।

कोरोना की दूसरी लहर के खिलाफ लड़ाई अभी जारी है, देश में स्वास्थ्य का नया बुनियादी ढांचा तैयार किया गया है: पीएम मोदी

सोचिए अगर भारत में बनी वैक्सीन न होती तो क्या होता।

आज दुनिया में टीकों की मांग की तुलना में वैक्सीन बनाने वाले बहुत कम उत्पादक देश और कंपनियां हैं।

कोरोना महामारी में पैदा हुआ ऑक्सीजन का संकट, इसे हल करने के लिए वायुसेना, नौसेना, रेलवे... की मदद ली गई है.

विदेशों में टीकाकरण के बाद सबसे पहले भारत में टीकाकरण देखा गया।

भारत 100 साल में सबसे बड़ी लड़ाई लड़ रहा है

दूसरी लहर के दौरान देश बड़े दर्द से गुजर रहा है

कोरोना में कई लोगों ने अपनों को खोया

अनलॉक के बारे में सावधानी

कोरोना की दूसरी लहर अब मुश्किल से धीमी हुई है इसलिए कई राज्य सरकारों ने लॉकडाउन में रियायतें देना शुरू कर दिया है। दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश जैसे बड़े शहरों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है और बाजार, महानगर, दुकानें खुलने लगी हैं।

प्रधानमंत्री अपने संबोधन में अनलॉक की प्रक्रिया पर चर्चा कर सकते हैं और लोगों से सावधानी बरतने का आग्रह कर सकते हैं। इससे पहले भी जब लॉकडाउन खुला तो बाजारों में भारी भीड़ देखी गई।

नि:शुल्क टीकाकरण अभियान

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सहित सभी विपक्षी नेता देश भर में मुफ्त वैक्सीन अभियान का आह्वान कर रहे हैं। केंद्र सरकार वर्तमान में सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त टीके उपलब्ध करा रही है। हालांकि राज्य सरकारों को 18 से ज्यादा में खुद वैक्सीन खरीदनी पड़ती है।

कई राज्य इस समय अपने दम पर मुफ्त टीकाकरण अभियान चला रहे हैं। 2 दर्जन से अधिक राज्यों ने अभियान चलाया है। लेकिन हर कोई मांग कर रहा है कि केंद्र देशव्यापी टीकाकरण अभियान चलाए। उम्मीद है कि प्रधानमंत्री आज के संबोधन में इस संबंध में कोई घोषणा करेंगे।

pm modi

आर्थिक पैकेज का एक और ऐलान

पिछले 2 साल से कोरोना महामारी के चलते सब कुछ ठप है। बड़ी कंपनियों से लेकर सड़क किनारे दौड़ने वालों तक सभी का काम प्रभावित हुआ है। इन परिस्थितियों में अर्थव्यवस्था भी चरमरा गई है। उम्मीद है कि केंद्र इस संबंध में कोई बड़ा कदम उठाएगा। प्रधान मंत्री ने पिछले साल 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज की घोषणा की थी, जिसके तहत कई उद्योगों को छूट दी गई थी।

हालांकि विपक्ष केंद्र से सभी मजदूरों और आम लोगों के खाते में सीधी आर्थिक मदद की मांग करता रहा है ताकि लोग अपने खर्च में कटौती कर सकें। केंद्र सरकार पहले से ही सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन दे रही है।

 

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ