प्रेगनेंसी के पहले की प्रिपरेशन ? यदि बीमारियाँ हैं तो कैसे करें गर्भधारण(Conception)?

प्रेगनेंसी के पहले की तैय्यारी ? यदि बीमारियाँ हैं तो कैसे करें गर्भधारण(Conception)?

Early-Pregnancy-Symptoms-20Aug20-02

यदि आपका स्वास्थ्य लंबे समय से डायबिटीज, अस्थमा, हॉर्ट प्रॉब्लम्स, एपिलेप्सी, रिनाल डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसे क्रॉनिक रोगों से जूझता रहा है, तो ऐसी स्थिति में गर्भधारण(Conception) इतना आसान नहीं होता|

आप गर्भ निरोधक गोलियों का इस्तेमाल बंद करदें और यौन संबंध बनाने में लीन हो जाएं, बल्कि इसमें इनसे भी ज्यादा देखरेख की जरूरत होती है, लेकिन कुछ अच्छी ख़बरें भी आपकी प्रतीक्षा करती है- विशेष तौर पर जब से आप गर्भधारण(Conception) करने की दिशा में प्लानिंग करना प्रारंभ करते हैं।हालांकि, यदि मां पर रोगों के लंबे समय से चले आ रहे प्रभाव को सही प्रकार से नियंत्रित न किया जाए तो प्रेगनेंसी को कई प्रकार के खतरे होते हैं|

यदि इन ख़तरों को शुक्राणु और अंडे के मिलन से पहले ही नियंत्रित कर लिया जाए तो जोखिमों को काफी सीमा तक नियंत्रित और यहां तक कि पूरी तरह मिटाया भी जा सकता है।सही देखभाल और सावधानियों का पालन कर अधिकतर क्रॉनिक कंडीशन्स को गर्भाधान अनुसार बनाया जा सकता है और सफलतापूर्वक स्वस्थ प्रेगनेंसी की जा सकती है।

आपका पहला कदम आपके स्वास्थ्य विशेषज्ञ के क्लीनिक की ओर जाता है, जहां आप गर्भाधान से पहले अप्वाइंटमेंट लेते हैं।

यही विशेषज्ञ अर्थात इंटरनिस्ट आपके स्वास्थ्य पर नज़र रखता है। वह इस बात की समीक्षा करेगा/ करेगी कि आप किस तरह से अपनी सेहत का ध्यान रख रही हैं और तत्पश्चात् निर्धारित करेगा कि आप गर्भधारण(Conception) के लिए तैयार हैं या फिर इससे पहले आपकी जीवनशैली या आपके उपचारकाल प्लान में किसी परिवर्तन की ज़रूरत है। हो सकता है कि आपके खानपान में बदलाव करना पड़े, वजन घटाना या बढ़ाना पड़े या अपनी फिटनेस को और सुधारना पड़े।

हो सकता है कि आपको कुछ दवाइयां बंद करनी पढ़ें, जिनकी आपको अब आवश्यकता न हो या फिर ऐसी दवाइयों का सहारा लेना पड़े जो फर्टिलिटी और प्रेगनेंसी की दृष्टि से सुरक्षित हों (अथवा तनाव व अवसाद से मुक्ति के लिए मेडिटेशन या एक्यूपंक्चर जैसी वैकल्पिक पद्धतियों को शामिल भी करना पड़े)।

संभव है कि आपको किसी हाई रिस्क प्रेगनेंसी प्रैक्टिशनर को रेफर कर दिया जाए या फिर आपकी सामान्य ओबजीन ही आपके विशेषज्ञों की टीम में अपेक्षित सुरक्षा प्रदान कर सके।

 


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ