118 चीनी ऐप्स के बीच PUBG पर प्रतिबंध लगा

118 चीनी ऐप्स के बीच PUBG पर प्रतिबंध लगा

  • लोकप्रिय लेकिन विवादास्पद मोबाइल गेम PUBG 118 चीनी ऐप्स में से एक था, जिसे केंद्र सरकार ने बुधवार को चीन के खिलाफ विद्रोहियों के नवीनतम दौर में प्रतिबंधित कर दिया।
सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा प्रतिबंधित 118 एप्स में PUBG, CamCard, Baidu, Cut Cut, VooV, Tencent Weiyun, Rise of Kingdoms और Zakzak शामिल है।

चीन के खिलाफ कार्रवाई को बीजिंग और नई दिल्ली के बीच सैन्य गतिरोध के रूप में देखा जा रहा है।


मंत्रालय ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि वह सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत अपनी शक्ति का आह्वान कर रहा था और कहा कि आवेदनों ने भारत के लिए सुरक्षा खतरा पैदा कर दिया।

“इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत अपनी शक्ति का आह्वान करते हुए सूचना प्रौद्योगिकी के प्रासंगिक प्रावधानों (प्रक्रिया और सुरक्षा उपायों को सार्वजनिक रूप से सूचना के अभिगम को अवरुद्ध करने के लिए) नियम 2009 के साथ और देखने में खतरों की उभरती प्रकृति ने 118 mobile एप्लिकेशन को बंद करने का निर्णय लिया है क्योंकि उपलब्ध जानकारी के अनुसार वे उन गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरनाक है, " मंत्रालय ने उस आदेश को पढ़ा।

जून में जारी किए गए लगभग एक बयान में, जब उसने 106 ऐप --- पहले 59 और फिर 47 --- पर प्रतिबंध लगा दिया, इससे पहले सरकार ने टिक टॉक, यूसी ब्राउजर, हेलो और शेयर इट जैसे 59 ऐप्स को बैन किया था। सरकार ने कहा कि इन चाइनीज ऐप्स के सर्वर भारत से बाहर मौजूद हैं।  इसमें कई शिकायतें थीं कि एप्लिकेशन डेटा खनन और प्रोफाइलिंग तत्वों के लिए ऐप का उपयोग कर रहे थे "भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा के लिए शत्रुतापूर्ण, जो अंततः भारत की संप्रभुता और अखंडता पर थोपता है"।


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ