RBI:- आपकी EMI नहीं घटेगी और ब्याज दरों में भी बदलाव नहीं

RBI:- आपकी EMI नहीं घटेगी और ब्याज दरों में भी बदलाव नहीं

RBI के गवर्नर Shaktikanta Das आज केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति से प्रमुख दरों पर निर्णयों का एलान कर दिया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने Repo Rate, Reverse Repo Rate, MSF Rate में कोई परिवर्तन नहीं किया है. रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4 % रहेगा. एमएसएफ रेट और बैंक रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4.25 फीसदी रहेगा. वहीं रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के साथ 3.35 फीसदी पर रहेगा. इन सब में बदलाव नहीं  आने से EMI में भी कोई बदलाव नहीं होगा.

RBI

 

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, "2021-22 में वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान 9.5 % है. यह पहली तिमाही में 18.5%, दूसरी तिमाही में 7.9%, तीसरी तिमाही में 7.2% और चौथी तिमाही में 6.6% रहेगी. सीपीआई मुद्रास्फीति 2021-22 में 5.1 %रहने का अनुमान है."




RBI गवर्नर ने कहा, 'मॉनसून के सामान्य रहने से अर्थव्यवस्था में सुधार आने की संभावना है. मुद्रास्फीति में हाल में आई गिरावट से कुछ गुंजाइश बनी है, आर्थिक वृद्धि को पटरी पर लाने के लिए सभी तरफ से नीतिगत समर्थन की आवश्यकता है.' आरबीआई का अनुमान है कि रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 10.5 फीसदी से घटाकर 9.5 फीसदी किया है. 




गवर्नर दास ने कहा, 'आरबीआई 17 जून को 40 हजार करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद करेगा. दूसरी तिमाही में 1.20 लाख करोड़ रुपये की प्रतिभूति खरीदी जाएंगी. रिजर्व बैंक गवर्नर ने कहा हमारा अनुमान है कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार 600 अरब डालर से ऊपर निकल गया है.  

इस पॉलिसी पर फैसला ऐसे समय में हुआ है जब कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर साफ नजर आ रहा है.

Rajesh Narbariya



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ