रिलेशनशिप टिप्स: ऑफिस में देर तक काम, सेक्स लाइफ पर भी बुरा असर..

रिलेशनशिप टिप्स: ऑफिस में देर तक काम, सेक्स लाइफ पर भी बुरा असर..
रिलेशनशिप टिप्स: यौन इच्छा में कमी का सबसे अहम कारण तनाव है। अनिश्चित वातावरण में काम करना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए नौकरी न करने से भी बदतर हो सकता है। बहुत अधिक काम होना, किसी भी समय नौकरी जाने का डर, आर्थिक मामले भी आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित करते हैं।

ये भी पढ़ें.. पैकअप करें या बैकअप करें? अनिश्चितता के दौर में लाइफ को रिसेट करने का मौका


बढ़ती आबादी के कारण लोगों में यौन स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ रही हैं। बड़ी संख्या में लोग तनाव में हैं। डेटिंग ऐप्स, बर्थ कंट्रोल पिल्स का बढ़ता इस्तेमाल, टेक्नोलॉजी में हो रहे विकास से कपल्स में नई समस्याएं पैदा हो रही हैं। लोग मोबाइल फोन जैसे उपकरणों में अधिक से अधिक इंगेज हो रहे हैं। 

आजकल कुछ लोग काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि सेक्स पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। लेकिन जरूरी है कि पार्टनर के साथ संबंध अच्छे हों। काम का तनाव बढ़ना, मोबाइल का आदी होना जैसी साधारण चीजें आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकती हैं।

1) अत्यधिक तनाव:


यौन इच्छा में कमी का सबसे महत्वपूर्ण कारण है। प्रमोशन के बारे में सोचते रहना ज्यादा काम, वेतन वृद्धि से तनाव बढ़ता है और कामेच्छा कम हो जाती है। 

ये भी पढ़ें.. क्या ज्यादा चीजें हमे ज्यादा सुख दे सकती हैं? P ATUL VINOD

यह आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित करता है। तनाव शरीर को कई तरह से प्रभावित कर सकता है और कार्यक्षमता को कम कर सकता है।

आर्थिक रूप से कमजोर होना या समय की कमी ऐसे महत्वपूर्ण कारक हैं जो तनाव का कारण बनते हैं। ये यौन इच्छा को कम करता है। रोजाना का तनाव जैसे समय पर खाना न खाना, पार्टनर से बहस करना भी सेक्स लाइफ में रुचि कम कर देता है।

2) देर रात तक काम करना:


काम के प्रति वर्तमान पीढ़ी की खुली सोच और लचीलेपन का असर निजी जीवन पर भी पड़ता है। पश्चिमी दुनिया में लोगों के पास काम के घंटे ज्यादा होते हैं। आंकड़े बताते हैं कि संयुक्त राज्य में पूर्णकालिक कार्यकर्ता प्रति सप्ताह औसतन 47 घंटे काम करते हैं। नतीजतन, थकान और अत्यधिक तनाव कामेच्छा को कम करता है।

3) डिजिटल टूल का इस्तेमाल:


अगर आप देर रात को ईमेल भेज रहे हैं या सोशल मीडिया पर स्क्रॉल कर रहे हैं, तो यह आपकी नींद के चक्र को बाधित कर सकता है और आपकी यौन इच्छा को कम कर सकता है। डिजिटल उपकरणों के प्रयोग से मस्तिष्क को पूर्ण विश्राम नहीं मिल पाता है।

अनिश्चित वातावरण में काम करना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए नौकरी न करने से भी बदतर हो सकता है। बहुत अधिक काम होना, किसी भी समय नौकरी जाने का डर, आर्थिक मामले भी आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित करते हैं। लगातार व्यस्त रहने से आपकी ऊर्जा कम होती है और इसलिए आपकी सेक्स लाइफ में रुचि कम होती है।

ये भी पढ़ें.. असली सुख क्या हैं ? और हम उसे कैसे पाएं ?

जीवन में लोगों में थकान, चिंता और अवसाद का कारण बन सकता है। लंच कभी समय पर नहीं होता, तो कभी टाला दिया जाता है, कोई 12 घंटे से ज्यादा काम करता है। व्यस्त दिनचर्या में सेक्स लाइफ को प्राथमिकता नहीं दी जाती है।

जानकारों के मुताबिक आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अच्छी सेक्स लाइफ के लिए रिश्ते के प्रगाढ़ता को बढ़ाना चाहिए. शोध के अनुसार, यह साबित हो चुका है कि सुबह सेक्स करना एक बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर है और इससे आपका मूड पूरे दिन अच्छा रहता है। 

ऐसा इसलिए है क्योंकि मॉर्निंग सेक्स के दौरान शरीर में डोपामाइन और सेरोटोनिन हार्मोन का उत्पादन होता है जो तनाव को कम करने में मदद करता है। जब आप पूरे दिन अच्छे मूड में रहेंगे, तो आपकी उत्पादकता स्वाभाविक रूप से बढ़ेगी।

 

 

EDITOR DESK



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ