स्वास्थ्य आपात स्थिति पर WHO की वैश्विक संधि की समीक्षा आज से शुरू हो रही है

स्वास्थ्य आपात स्थिति पर WHO की वैश्विक संधि की समीक्षा आज से शुरू हो रही है

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा नियुक्त समिति ने अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपात स्थितियों के लिए वैश्विक संधि संचालन संबंधी प्रतिक्रियाओं की समीक्षा करने के लिए अपना काम आज शुरू किया। WHO के महानिदेशक Tedros Adhanom Ghebreyesus ने सोमवार को कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम की समीक्षा समिति 8 सितंबर से अपना काम शुरू करेगी और नवंबर 2020 में एक अंतरिम रिपोर्ट और मई 2021 में विश्व स्वास्थ्य सभा को अंतिम रिपोर्ट पेश करेगी।



WHO द्वारा रिव्यू पैनल की स्थापना की गई थी, क्योंकि COVID महामारी के लिए इसकी शुरुआती प्रतिक्रिया के लिए कई आलोचनाओं के बाद, जैसे अमेरिका ने WHO पर चीन पर नरम होने का आरोप लगाते हुए संगठन से बाहर कर दिया, जहां SARS-CoV2 वायरस की उत्पत्ति हुई।  

“अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा में सबसे महत्वपूर्ण कानूनी साधन है। WHO प्रमुख ने आज कहा कि महामारी के दौरान समीक्षा समिति आईएचआर के कामकाज का मूल्यांकन करेगी और इसमें कोई भी बदलाव जरूरी होने की सिफारिश करेगी।

बनाई गई समिति द्वारा आपातकालीन समिति के गठन, अंतर्राष्ट्रीय चिंता के एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा, राष्ट्रीय IHR फोकल बिंदुओं की भूमिका और कार्यप्रणाली की समीक्षा करेगी, और पिछली अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम समीक्षा समितियों की सिफारिशों को लागू करने में हुई प्रगति की जांच करेगी। प्रगति के आधार पर, समिति नवंबर में फिर से शुरू होने वाली विश्व स्वास्थ्य सभा के लिए एक अंतरिम प्रगति रिपोर्ट और मई में विधानसभा को अंतिम रिपोर्ट पेश कर सकती है, 
 
 


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ