MP School Reopen News: शिवराज ने कहा 26 जुलाई से 11वीं और 12वीं की कक्षाएँ आधी क्षमता से होंगी आरम्भ..

MP School Reopen News: कोराना की दूसरी लहर के आंकड़ों से इसके कमजोर पढ़ने का अनुमान लगा रही सरकार की अनलॉक सीरीज में अब स्कूल भी आ गये हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि 26 जुलाई से कक्षा 11वीं तथा 12वीं की कक्षाएँ आधी क्षमता से आरम्भ की जाएंगी। उन्होंने यह बात विद्या भारती मध्य क्षेत्र के शैक्षिक शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान अक्षरा के भवन लोकार्पण के मौके पर कही। हालांकि शिवराज ने कहा कि, कोरोना की तीसरी लहर की संभावना है। लेकिन वर्तमान में प्रदेश में स्थिति नियंत्रण में है। सरकार का फार्मूला यह है कि दो दिन एक बैच आएगा और अगले दो दिन दूसरा बैच आयेगा। इस प्रकार 50 फीसदी क्षमता के साथ दोनों कक्षा चलेंगी सिर्फ हफ़्ते में चार दिन।

shivrajsingh 

इस निर्णय का आधार बताते हुए सीएम ने कहा कि आज ही केवल 20 कन्फर्म केस सामने आये हैं, एक्टिव मरीजों की संख्या मात्र 250 है। हालांकि सरकार ने कोरोना की स्थिति पर सजग व सतर्क रहते हुए शैक्षणिक संस्थाओं को खोलने का निर्णय लिया है। इसी के तहत 26 जुलाई से क्लास शुरू की जाएगी। इसके बाद एक हफ्ते तक स्थिति को देखते हुए अगस्त में उच्च शिक्षा संस्थान भी शुरू किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि स्थिति सामान्य और नियंत्रण में रहती है तो शालाओं की अन्य कक्षाओं को भी संचालन करने की अनुमति दी जाएगी।

 शिक्षा समूह लेगा महत्वपूर्ण निर्णय :

 

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य शासन द्वारा शिक्षा गतिविधियों के संचालन के लिए विशेष रूप से मंत्री समूह का गठन किया गया है , यह समूह विशेषज्ञों से सलाह कर कक्षा 6 से व्यवसायिक शिक्षा किस स्वरुप में आरंभ हो इसका निर्धारण करेगा। शिक्षा समूह द्वारा पाठ्यक्रम निर्धारण प्रशिक्षण में प्राथमिकता आदि पर भी विचार विमर्श और सलाह के बाद निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में शिक्षा के तीनों उद्देश्य ज्ञान दान नागरिकता के बेहतर संस्कार और कौशल विकास कों सम्मिलित किया गया है। नई शिक्षा नीति विद्यार्थियों को आजीविका अर्जन में सक्षम बनाएगी यह इसकी विशेषता है। शिक्षा केवल राज्य सरकार का दायित्व नहीं है । शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञों समाजसेवियों चितकों के मार्गदर्शन की भी आवश्यकता है। इस कार्यक्रम में संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले, विद्या भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष राम कृष्णराय,  मंत्री विश्वास सारंग , कमल पटेल  ,यशोधरा राजे सिंधिया  ,इंदर सिंह परमार ,  वीडी शर्मा भी उपस्थित थे।


Latest Hindi News के लिए जुड़े रहिये Newspuran से।


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ