अपनी ही सहेली के पति से दिल लगा बैठी थी ये केबिनेट मिनिस्टर

अपनी ही friend के पति से दिल लगा बैठी थी Smriti Malhotra Irani

 

मुंबई. कैबिनेट मिनिस्टर और टीवी की तुलसी के नाम से प्रसिद्ध स्मृति(SMRITI)ईरानी (Smriti Irani) ने  45 साल पूरे कर लिए हैं ।  स्मृति(SMRITI)मल्होत्रा का जन्म 23 मार्च, 1976 को दिल्ली में हुआ था।   मुंबई में एक्टिंग की दुनिया से लेकर सियासत के गलियारों तक अपना नाम  रोशन करने  वाली केंद्रीय मंत्री स्मृति(SMRITI)आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। स्मृति(SMRITI)मल्होत्रा के नाम से  जन्म  लेने वाली बच्ची आज लोगों के बीच में स्मृति(SMRITI)ईरानी के नाम से  मशहूर है  स्मृति(SMRITI)जैसे ही 16 वर्ष की हुयी उनके  पसंद व शौक बदलने लगे थे।

उन्होंने गेम्स में  भाग लेना शुरू किया और फिर अपनी किस्मत आजमाने के लिए मुंबई  पहुंची थीं। कुछ ही  टाइम बाद स्मृति(SMRITI)का मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में  चयन(सिलेक्शन) हो गया था, जिसमें उन्होंने टॉप 5 में  स्थान भी हासिल कर  लिया थी।  यह वक्त था जब उनके मॉडलिंग करियर और स्ट्रगल की शुरुआत हुई थी। 

एक  साक्षात्कार में स्मृति(SMRITI)ने बताया था- मैंने 1998 में मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में  भाग लिया था,  लेकिन मेरे घरवालों को इस बारे में कोई इत्तला नहीं थी। मैं देखने में इतनी खूबसूरत नहीं थीं और  लुक  में किसी मॉडल के आस-पास भी नहीं थी, इसलिए जब मुझे कॉन्टेस्ट के लिए शार्ट-लिस्ट कर लिया गया, तब मुझे काफी हैरत हुई और फिर मैं फाइनल्स के लिए मुंबई आई थी। 




smriti irani Birthday 

पिता मेरे कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने से इतने  प्रसन्न नहीं थे। किसी को  भरोसा नहीं था कि मै फाइनल में भी पहुंच सकती हूं। मैंने अपने  पापा  से 2 लाख रुपए यह कहकर उधार लिए कि ये  रुपए  मैं उन्हें वापस भी कर दूंगी। मैं मुंबई आई और पूरी  मेहनत लगन और इमानदारी के साथ फाइनल की तैयारियों में जुट गई थी। मेरे पास कॉन्टेस्ट के लिए ड्रेस, आउटफिट था, जो डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ने डिजाइन किया था। मैंने अपने ट्रेनिंग सेशन और अपने खाने के  रुपयों  का भुगतान किया। बाहर का खाना, मुंबई का सफर, टैक्सी का किराया और अकेले रहने की वजह से मेरा रोज़ का  खर्चा बढ़ता जा रहा था। दुर्भाग्य से मैं आखिरी दौर तक  पहुंची , लेकिन वह कॉन्टेस्ट  विन नहीं कर पाई। 

इसके बाद धन  कमाने के लिए उन्होंने रेस्त्रां में फर्श साफ करने का काम किया। रेस्त्रां में नौकरी करते वक्त स्मृति(SMRITI)की मुलाकात एक अमीर पारसी लड़की मोना(Mona) ईरानी से हुई। बता दें कि मोना(Mona), जुबिन ईरानी की पहली पत्नी है। मोना(Mona), स्मृति(SMRITI)से मिली तो दोनों की दोस्ती हुई। धीरे-धीरे ये दोस्ती बढ़ने लगी।

स्मृति(SMRITI)की परेशानियों को देखते हुए मोना(Mona) ईरानी ने कई बार उनके फ्लैट का रेंट भी दिया। ऐसे में धीरे-धीरे दोनों की दोस्ती गहराती गई। इसके बाद मोना(Mona) ने एक समय स्मृति(SMRITI)को अपने घर में रहने का ऑफर दिया। मुश्किलों में जिंदगी गुजार रही स्मृति(SMRITI)भी मान गई और मोना(Mona) के घर आ गई। स्मृति(SMRITI)की मोना(Mona) के पति जुबिन से गहरी दोस्ती हुई और यह दोस्ती धीर-धीरे प्यार में तब्दील हो गई। हालांकि, जब स्मृति(SMRITI)टीवी शो में काम करने लगी तो वो अलग रहने लगी।

फिर मोना और  जुबिन आपसी रजामंदी से अलग हो गए और तलाक ले लिया। इसके बाद जुबिन ने स्मृति(SMRITI)से विवाह(MARRIAGE)  कर लिया। जुबिन ने मार्च 2001 में स्मृति(SMRITI) से विवाह(MARRIAGE) किया । बता दें कि विवाह(MARRIAGE)  के बाद स्मृति(SMRITI) के बेटे जोहर का जन्म 2001 में उस वक्त हुआ था, जब वो TV सीरियल क्योंकि सास भी कभी बहू थी की शूटिंग कर रही थीं। इसके दो साल बाद 2003 में स्मृति(SMRITI)बेटी(Daughter) जोइश की मां बनीं।

एक इंटरव्यू में स्मृति(SMRITI)ने कहा था- मैंने जुबिन से विवाह(MARRIAGE)  की, क्योंकि मुझे उनकी जरूरत थी। मैं उनसे सलाह लेती थी, उनसे बात करती थी, हम रोज मिलते थे। तो हमने सोचा कि क्यों ना हम एक-दूसरे से विवाह(MARRIAGE)  कर लें और हमेशा के लिए एक अच्छे दोस्त और विवाह(MARRIAGE) शुदा कपल बन जाएं। मेरे और उनके, दोनों के घरवाले हमारी विवाह(MARRIAGE)  से खुश थे और उन्होंने हमें अपना आशीर्वाद भी दिया। 

smriti irani wedding images 


उन्होंने कहा था- मैं कभी भी अपने घरवालों के खिलाफ जाकर विवाह(MARRIAGE)  नहीं करना चाहती थी, क्योंकि मेरा हमेशा से यह मानना था कि अपनी फैमिली को दुख देकर विवाह(MARRIAGE)  करने से कोई भी कपल कभी खुश नहीं रह पाता और उनकी विवाह(MARRIAGE)  भी बर्बाद हो जाती है।

स्मृति(SMRITI)ने बताया था- मैं बहुत खुश हूं कि जुबिन मेरे साथ हैं, वह मेरे लिए एक ऊर्जा की तरह हैं। लोगों को बड़ा आश्चर्य होता है कि मेरी विवाह(MARRIAGE)  इतनी सफल है क्योंकि जुबिन का पहले तलाक हो चुका है। मगर जुबिन की पहली पत्नी मोना(Mona) और उनकी बेटी(Daughter) शनेल से मेरी अच्छी दोस्ती है। उनके बीच की दूरियों से मेरा कोई रिश्ता नहीं है। मेरा नाता केवल जुबिन से और अपने बच्चों से है और यही मेरे लिए बहुत बढ़िया है।

स्मृति(SMRITI)ईरानी की एक सौतेली बेटी(Daughter) भी है। दरअसल, जुबिन ने स्मृति(SMRITI)से पहले मोना(Mona) ईरानी से विवाह(MARRIAGE)  की थी। मोना(Mona) से उन्हें शनेल नाम की बेटी(Daughter) है, जो अमेरिका की जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई(STUDY) कर रही है।



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ