Fact Check: कोरोना महामारी के बीच भ्रम फेला रहे हैं कुछ फर्जी मैसेज 

Fact Check: कोरोना महामारी के बीच भ्रम फेला रहे हैं कुछ फर्जी मैसेज

कोराना महामारी के बीच पिछले साल की तरह इस साल भी सोशल मीडिया पर कई अनेक मैसेज आ रहे हैं. इन मैसेज में महामारी को लेकर कुछ ना कुछ जानकारी रहती है. अब ये जानकारी कितनी सही है या गलत ये तो उसके पड़ताल के बाद पता चलता है. ऐसा ही एक मैसेज वायरल  हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि कोरोना से मृत्यु होने पर मृतक के परिजनों को राष्ट्रीय आपदा कोष से सरकार चार लाख रुपए का अनुदान देगी. मैसेज के साथ एक फार्म का फार्मेट भी वायरल हो रहा है. अब जिनके घर से उनके घर चलाने वाले की मृत्यु ओ गयी है वो इस मैसेज को सही मानते हुए फॉर्म भरना भी शुरू कर चुके हैं या मैसेज और फॉर्म  की सत्यता जाने बिना ही मृतकों के परिवार वालों ने फार्म भरना शुरू कर दिया है, लेकिन जब उन्होंने इसके बारे में जानकारी ली तो इसकी सत्यता का पता चला.

 

 

दरअसल, सोशल मीडिया ग्रुपों पर एक मैसेज वायरल हो रहा है. मैसेज में लिखा है कि  "Covid 19 से मरे व्यक्तियों का फार्म भरकर DM कार्यालय में जमा कराएं. उन्हें राष्ट्रीय आपदा कोष से चार लाख रुपए अनुदान राज्य सरकार देगी सभी को सूचित करे". इस प्रकार का मैसेज सभी ग्रुप पर आ रहा है. इसके बाद लोगों ने ऐसे लोगों को भी मैसेज भेजना शुरू कर दिया, जिनके परिवार में कोरोना से किसी न किसी व्यक्ति की मृत्यु हुई थी. मैसेज देख लोगों ने कुछ ही देर में इसे प्रदेश के अन्य जिलों में भी वायरल कर दिया.
आपको बता दें कि ऐसी कोई योजना सरकार की नहीं है, जिसमें आम नागरिकों के कोरोना महामारी के चलते देहांत होने पर उनके आश्रितों को अनुदान देने की बात हो. सरकार ने अभी तक न तो ऐसी योजना बनाई है और न ही किसी भी प्रकार का सरकारी आदेश अभी तक आया है. लोगों से इस प्रकार के मैसेज और फार्म के बचने की सलाह दी गयी है.




Latest Hindi News के लिए जुड़े रहिये News Puran से |

Rajesh Narbariya



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ