कोरोना से बचने का अचूक उपाय.... ? सैनिटाइजर को लेकर भी रहें सचेत


स्टोरी हाइलाइट्स

कोरोना वायरस के पूरी दुनिया में अब तक डेढ़ लाख से भी ज्यादा लोग शिकार हो चुके हैं. भारत में भी कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या बढ़कर 100 के पार हो गई है...

कोरोना से बचने का अचूक उपाय.... ? सैनिटाइजर को लेकर भी रहें सचेत Corona virus
कोरोना वायरस के पूरी दुनिया में अब तक डेढ़ लाख से भी ज्यादा लोग शिकार हो चुके हैं. भारत में भी कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या बढ़कर 100 के पार हो गई है. इस जानलेवा वायरस से बचने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट अलग-अलग तरह की राय दे रहे हैं. वहीं, इंग्लैंड के एक प्रोफेसर ग्राहम मैडली ने इस बीमारी से बचने के लिए एक बेहद अनोखी तरकीब बताई है.

लंदन स्कूल ऑफ हाईजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन में प्रोफेसर ग्राहम मैडली का कहना है कि यदि आप खुद को कोरना वायरस का रोगी समझ लें तो ज्यादा सुरक्षित रह सकते हैं. ऐसा करने से इंसान अपनी देखभाल ज्यादा बेहतर ढंगर से कर पाएगा. ऐसे में आप न सिर्फ खुद को ख्याल रखें बल्कि दूसरों तक इनफेक्शन फैलने का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाएगा. प्रोफेसर मेडली का कहना है, 'मौजूदा वक्त में ऐसे कई लोग हैं जो ऐसा मान चुके हैं कि कोरोना वायरस ने उन्हें घेर लिया है. मेरे ख्याल से इस कोरोना वायरस से बचने का ये सबसे आसान और बेहतर तरीका है. अगर आपके व्यावहार में इस तरह का परिवर्तन आता है तो ये वायरस फैलने से रोकेगा.'
यदि कोई इंसान खुद कोरोना वायरस का पीड़ित समझ ले तो वह अपने आस-पास साफ सफाई का ज्यादा ध्यान रखेगा. आंख, नाक या चेहरे पर हाथ नहीं लगाएगा और नियमित रूप से हाथों को अच्छी तरह से धोएगा. वह सार्वजनिक स्थल पर भी अपना और दूसरों का पूरा ख्याल रखेगा. जुकाम, बुखार या बदन दर्द जैसी शिकायत होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेगा. बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन और नेशनल हेल्थ सेंटर भी कोरोना वायरस से बचने के लिए कई खास बातों की तरफ लोगों का ध्यान खींच रहे हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को सरफेस छूने के बाद बार-बार हाथ धोने की सलाह दे रहे हैं. WHO के मुताबिक हर व्यक्ति को कम से कम 20 सेकंड तक साबुन से अच्छे से हाथ धोने चाहिए. हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट कहती है कि कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए सैनिटाइजर से ज्यादा साबुन बेहतर विकल्प है. यदि आप सैनिटाइजर का ही इस्तेमाल कर रहे हैं तो याद रखिए कि उसमें एल्कोहल की मात्रा अधिक होनी चाहिए. तभी वो कोरोना वायरस को निष्क्रिय करने में सफल हो पाएगा.