टेंशन  से बढ़ता है पेट: पेट की चर्बी कम करने के अचूक उपाय 

टेंशन  से बढ़ता है पेट: पेट की चर्बी कम करने के अचूक उपाय 

Tension increases stomach: surefire ways to reduce belly fat

टेंशन  से शारीरिक और मानसिक हेल्थ  प्राब्लम्स  हो सकती हैं। जीवनशैली में बदलाव से टेंशन  पेट से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसा कोई नहीं है जिसने कभी टेंशन न किया हो। लगातार टेंशन  से शारीरिक और मानसिक हेल्थ  प्राब्लम्स  हो सकती हैं। यह अवांछित वजन बढ़ने का कारण बन सकता है, विशेष रूप से पेट के आसपास वसा का संचय।

शोधकर्ताओं का कहना है कि पतली महिलाओं में भी, पेट के चारों ओर टेंशन  का कारण वसा का निर्माण हो सकता है। इसे ‘स्ट्रॉस बेली’ कहा जाता है। टेंशन  पेट शब्द का मतलब है कि टेंशन  और टेंशन  हार्मोन हमारे पेट को कैसे प्रभावित करते हैं। पेट की चर्बी हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, और श्वसन समस्याओं सहित कई हेल्थ  समस्याओं का कारण बन सकती है। जीवनशैली में बदलाव के माध्यम से टेंशन  पेट से छुटकारा पाकर भी हम अपना वजन कम कर सकते हैं।

संतुलित आहार खाने की आदत डालें :-

खूब सारे फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं। स्वस्थ भोजन आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है। विटामिन बी से समृद्ध आहार टेंशन  को कम करने में मदद कर सकता है। गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां और केले को आहार में शामिल किया जा सकता है।

कैलोरी को कम किया जा सकता है :-

उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों से बचें। फ्रुक्टोज और हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेलों से भी बचा जा सकता है। शराबबंदी से बचा जा सकता है। मादक पेय पदार्थ कैलोरी में उच्च होते हैं।

अधिक वजन होने की आदत से हेल्थ  संबंधी प्राब्लम्स  हो सकती हैं। भार बढ़ना। रोजाना व्यायाम करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। आधा घंटा मध्यम से कठिन अभ्यास तक हो सकता है। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

आप धूम्रपान बंद कर सकते हैं :-

धूम्रपान करने से पेट का मोटापा और कई अन्य हेल्थ प्राब्लम्स  हो सकती हैं।

टेंशन  को कम करें :- 

टेंशन  आपके शरीर के वजन को बढ़ाएगा। खासतौर पर पेट के आसपास। इसलिए आराम करने और शांत होने की कोशिश करें। योग और ध्यान टेंशन  को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

पर्याप्त नींद लें :-

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो पर्याप्त नींद आवश्यक है। अध्ययन से पता चलता है कि जो वयस्क छह घंटे से कम या नौ घंटे से अधिक सोते हैं उनमें फेट कम होने  की संभावना अधिक होती है। एक वयस्क के लिए 7 से 9 घंटे की नींद आवश्यक है।

 

 


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ