आने वाली गर्मी बालों के झड़ने और ड्राई स्किन का कारण बन सकती है; कैसे Hairs की केयर करनी है? Beauty tips you must follow in summer..

आने वाली गर्मी बालों के झड़ने और ड्राई स्किन का कारण बन सकती है; कैसे Hairs की केयर करनी है?Beauty tips you must follow in summer

गर्मियों में, बालों और त्वचा का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए. गर्मी से बालों का झड़ना, स्कैल्प एलर्जी और शुष्क त्वचा का खतरा बढ़ सकता है. आपका चयन करते समय देखने के लिए यहां कुछ चीजें दी गई हैं.

बार-बार चेहरा धोएं :

जरूरत पड़ने पर माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करते हुए दिन में तीन या चार बार अपना चेहरा धोना सबसे अच्छा होता है. क्रीम बेस्ड क्लींजर से बचना भी सबसे अच्छा है. ऐसा इसलिए है क्योंकि वे त्वचा को अधिक तैलीय बनाते हैं. स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार किया जा सकता है. यह मृत कोशिकाओं को हटाने और लकड़ी का कोयला को हटाने में मदद करेगा.

तेल स्नान:

गर्मियों में सिर पर तेल स्नान की संख्या बढ़ाएँ. बालों को शैम्पू से धोना चाहिए. कंडीशनर का उपयोग करने के लिए विशेष देखभाल की जानी चाहिए. हफ्ते में कम से कम दो बार ऐसा करने से स्कैल्प पर मौजूद गंदगी दूर होगी और साथ ही बालों की सेहत भी बढ़ेगी.

सनस्क्रीन क्रीम अनिवार्य: 

गर्मियों की गर्मी में बाहर जाने से कुछ मिनट पहले सनस्क्रीन क्रीम लगाएं. इसके अलावा, चेहरे के ब्लॉटिंग पेपर का उपयोग चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए किया जा सकता है. होंठ बाम मत भूलना, जब होंठ सूख जाएं तो बिना देर किए लिप बाम लगाएं.

 खूब पानी पिए :

यह वह समय होता है जब शरीर पसीने आदि के कारण बहुत अधिक पानी खो देता है. इसलिए, सामान्य से दोगुना पानी पीने के अलावा, जूस और भरपूर सब्जियां और फलों को आहार में शामिल करना चाहिए. फल और सब्जियां शरीर में विषाक्त पदार्थों पानी को खत्म और बरकरार रखता है. फिलहाल, ऑयली, फ्राइड और डीप फ्राइड फूड को अलविदा कहना बेहतर है.

आंखों और बालों को ढकें:

आंखों पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है. बाहर जाते समय धूप के चश्मे का इस्तेमाल किया जा सकता है. यदि आप अपने बालों को अत्यधिक गर्मी और गर्मी से दूर रखना चाहते हैं तो आप स्कार्फ या टोपी बांध सकते हैं. गर्मी से बचाने के लिए लंबे बालों को कंधों पर काटा या बांधा जा सकता है.

 


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ