‘तीरथ’ की यात्रा पूरी! उत्तराखंड के सीएम का इस्तीफा, ममता दीदी के लिए अलार्म

‘तीरथ’ की यात्रा पूरी! उत्तराखंड के सीएम का इस्तीफा, ममता दीदी के लिए अलार्म

चार महीने पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बने तीरथ सिंह रावत शुक्रवार रात अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। पता चला है कि तीरथ सिंह रावत सीएम पद की शपथ लेने के समय विधानसभा के सदस्य नहीं थे। उन्हें छह महीने के भीतर विधायक बनना था। लेकिन कोरोना काल के कारण उपचुनाव नहीं हो सके। तीरथ सिंह ने इस 'संवैधानिक संकट' के चलते अपने इस्तीफे की वजह बताई है। अब तीरथ सिंह के इस्तीफे के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मुश्किल में हैं।

tirath singh rawat
ममता को मिली सीट, लेकिन अब चुनाव कब है?

ममता बनर्जी ने 4 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उन्हें शपथ लेने के छह महीने के भीतर यानी 4 नवंबर तक विधान सभा का सदस्य बनना होता है और यह एक संवैधानिक कानून है। चुनाव आयोग ने कोरोना के चलते हर चुनाव टाल दिया है। चुनाव प्रक्रिया कब शुरू होगी? इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। अगर चुनाव आयोग नवंबर तक भवानीपुर उपचुनाव पर फैसला नहीं लेता है तो ममता दीदी की गद्दी भी खतरे में आ सकती है।

Mamta Benerjeee
विधान परिषद में ममता का बयान विफल

बंगाल में, जब चुनाव आयोग चुनाव करा रहा था, कई राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग पर लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाया। अभी यह तय नहीं है कि चुनाव कराने से किसी की जान को खतरा नहीं होता है। इसलिए ऐसा नहीं लगता कि चुनाव होगा। ममता ने स्थिति को समझा और विधान परिषद का रास्ता निकालने की कोशिश की। उन्होंने विधानमंडल के माध्यम से एक प्रस्ताव पारित किया कि राज्य में एक विधान परिषद का गठन किया जाए लेकिन यह लोकसभा के अनुमोदन से संभव नहीं है। केंद्र सरकार के साथ उनके संबंध सार्वजनिक हैं। विधान परिषद का रास्ता संभव नहीं है।

-प्रियम मिश्रा

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ