विजय रुपाणी के इस्तीफे की कहानी, जानिए कौन है मुख्यमंत्री की लिस्ट में शामिल ?

विजय रुपाणी के इस्तीफे की कहानी, जानिए कौन है मुख्यमंत्री की लिस्ट में शामिल ?
गुजरात:  विजय रूपाणी ने अचानक मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. राजभवन में मीडिया को संबोधित करते हुए रूपाणी ने कहा, 'मैं इस जिम्मेदारी के लिए बीजेपी के शीर्ष मंडल को धन्यवाद देता हूं. मैंने मुख्यमंत्री के रूप में सभी जिम्मेदारियों को पूरा किया है. मेरे कार्यकाल में गुजरात को विकास की नई राह पर ले जाने का प्रयाश किया गया. रूपाणी ने कहा, "मैं इस्तीफा देकर खुश हूं." मुझे इस्तीफा देने के लिए नहीं कहा गया था. मेरे और संगठन के बीच कोई विरोध नहीं है. मैं एक भाजपा का कार्यकर्ता हूं और एक कार्यकर्ता के रूप में हमेशा काम करता रहूंगा।



VIJAY RUPANI

मैं आज मुख्यमंत्री पद से इस उम्मीद के साथ विदाई देता हूं कि गुजरात नए नेतृत्व में विकास करेगा और नए आयाम का निर्माण करेगा. हालांकि रूपाणी समेत शीर्ष नेताओं ने भी अचानक इस्तीफे की वजह बताने से परहेज किया है. केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा, 'मैं सीएम पद का दावेदार नहीं हूं. भूपेंद्र सिंह ने बताया कि विचार-विमर्श के बाद यह फैसला लिया गया है. केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने कहा कि अगली रणनीति तय की जाएगी. कल शाम तक स्थिति साफ हो जाएगी. नए मुख्यमंत्री पर चर्चा के लिए आज देर शाम या कल सुबह विधायकों की बैठक बुलाई जाएगी.


जानकारों के अनुसार विजय रूपाणी के इस्तीफे की स्क्रिप्ट पिछले साल दिसंबर में शुरू हों गई थी. पिछले साल दिसंबर में किसी बदलाव की चर्चा थी. दरअसल, पिछले साल दिसंबर में पार्टी संगठन ने विजय रूपाणी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी. रिपोर्ट के बाद, यह तय किया गया कि पार्टी मुख्यमंत्री को बदल देगी. तब विजय रूपाणी को बताया गया था कि आपके पांच साल पूरे होने के बाद पार्टी गुजरात में एक नया मुख्यमंत्री देगी. इसके बाद पार्टी में उनके शीघ्र इस्तीफे की चर्चा तेज हों गई थी, लेकिन उच्च स्तर पर लगातार बातचीत हो रही थी और एक समय ऐसा लग रहा था कि विजय रूपानी खुद को सीएम के रूप में बचा लेंगे.


विजय रुपानी


हालांकि, आखिरकार दो दिन पहले ही संगठन के महासचिव बी.एल. संतोष को गांधीनगर भेजकर इस्तीफे का समय और तारीख तय की गई और अब विजय रूपाणी ने गुजरात के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. इस्तीफा देने के बाद विजय रूपाणी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की परंपरा रही है कि समय के साथ कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारियां बदल जाती हैं. उन्होंने कहा कि यह हमारी पार्टी की विशेषता है कि पार्टी द्वारा दी गई जिम्मेदारी को पार्टी के कार्यकर्ता पूरी ईमानदारी से निभाते हैं.



जानिए कौन होगा नया मुख्यमंत्री  ?




गुजरात में अब नए मुख्यमंत्री के लिए कई नाम सामने आते जा रहें हैं. मनसुख मांडविया, पुरुषोत्तम रूपाला, नितिन पटेल और सी.आर पाटिल मुख्यमंत्री पद के संभावित चेहरों में शामिल हैं. वर्तमान में, केंद्रीय मंत्री बी.एल. संतोष " B.L.santosh" और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव "Bhupendra Yadav" के साथ-साथ प्रदेश अध्यक्ष सी.आर. पाटिल" C.R. Patil" एक बैठक कर रहे है. इसके बाद विधायक दल की बैठक के लिए समय और तारीख का ऐलान किया जाएगा. वहीं दूसरी ओर कहा जाता है कि विजय रूपाणी वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकत पाटिल के साथ तालमेल नहीं बिठा पाए, जिसके कारण सरकार और संगठन के बीच की खाई चौड़ी होती गई. आमतौर पर यह संगठन की जिम्मेदारी होती है कि वह सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों को लोगों तक पहुंचाए और सरकार को संगठन से प्राप्त फीडबैक के आधार पर सही निर्णय लेने होते हैं. इन दोनों मोर्चों पर गुजरात बीजेपी कमजोर साबित हो रही थी.


चर्चा है कि आम आदमी पार्टी (आप) ने स्थानीय शासन के चुनावों में बेहतर प्रदर्शन किया. उसके बाद पाटीदारों को गुजरात की राजनीति में आगे लाने के आप के प्रयास को जनमत मिला। आप पाटीदारों के कंधों पर बैठकर विधानसभा चुनाव लड़ना चाहती है। कहा जा रहा है कि भाजपा ने विजय रूपाणी के खराब प्रदर्शन, खुद को मजबूत करने और 2022 में भी गुजरात में सत्ता स्थापित करने के लिए अपना नेतृत्व बदलने का फैसला किया है. अब क्या भाजपा आलाकमान पहले ही तय कर चुका है कि मुख्यमंत्री के रूप में विजय रूपाणी की जगह कौन लेगा। लेकिन हाईकमान को विजय रूपाणी के उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा करने में कुछ समय लगेगा ताकि सब कुछ सुचारू रूप से चले। हालांकि मुख्यमंत्री पद के लिए नितिन पटेल, पुरुषोत्तम रुपाला, मनसुख मांडविया और सीआर पाटिल के नामों पर फिलहाल चर्चा चल रही है. 




हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ