जाट राजा महेंद्र सिंह के नाम पर होगा विश्वविद्यालय का नाम, प्रधानमंत्री अलीगढ़ आकर करेंगे शिलान्यास..


स्टोरी हाइलाइट्स

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार जाट राजा महेंद्र सिंह के नाम पर एक नया विश्वविद्यालय बना रही है। जाट राजा के पोते राजा..

जाट राजा महेंद्र सिंह के नाम पर होगा विश्वविद्यालय का नाम, प्रधानमंत्री अलीगढ़ आकर करेंगे शिलान्यास..
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार जाट राजा महेंद्र सिंह के नाम पर एक नया विश्वविद्यालय बना रही है। जाट राजा के पोते चरत प्रताप सिंह के अनुसार, भले ही देर हो चुकी हो, लेकिन राजा महेंद्र प्रताप की पहचान उजागर करने के लिए यह पहला कदम है। इतिहास के पन्नों में दबी उनकी याद को पूरा देश भूल गया क्योंकि राजा ने अफगानिस्तान में भारत की पहली अंतरिम सरकार बनाई थी। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रथम स्नातक ने भी विश्वविद्यालय को भुला दिया, राजा की भूमि पर बना है विश्वविद्यालय,  चरत प्रताप सिंह ने कहा, "मेरा मानना ​​है कि भले ही इसमें देर हुई हो, लेकिन मैं जाट राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर विश्वविद्यालय बनाने के हालिया फैसले का स्वागत करता हूं। राजा की पहचान के लिए यह पहला कदम है।




पोते के अनुसार, उन्होंने अपने जीवन में कई अच्छे सामाजिक कार्य किए। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत काम किया है। उन्होंने अपना पुश्तैनी घर भी शिक्षा के लिए दान कर दिया था। वह स्थान 1909 में एशिया का पहला पॉलिटेक्निक बना। वह अफगानिस्तान गए और 1915 में भारत की पहली अंतरिम सरकार बनाई, जिसे 25 देशों ने भी मान्यता दी।



ऐसे व्यक्ति को भूलना एक गलती थी :



चरत प्रताप सिंह ने कहा, "मुझे लगता है कि ऐसे व्यक्ति को भूलना एक गलती थी। अब अगर योगी आदित्यनाथ ने इस दिशा में कदम बढ़ाया है और प्रधानमंत्री मोदी अलीगढ़ आकर विश्वविद्यालय का शिलान्यास कर रहे हैं तो मुझे लगता है कि उनकी पहचान उजागर करना एक बड़ा कदम है। यह एक स्वतंत्रता सेनानी के प्रयासों को मान्यता देने में भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम है। एएमयू के निर्माण और इसके कनेक्शन के लिए भूमि दान के संबंध में पोते चरत प्रताप ने कहा, ''उनके पास छात्र जीवन है और जहां तक ​​स्कूल और कॉलेज स्तर पर पढ़ाई का सवाल है, उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है। वह वहां पहले स्नातक बने। जहां तक ​​जमीन का सवाल है तो कई राजाओं और जमींदारों द्वारा दान की गई जमीन पर विश्वविद्यालय बन गया है और हमारा परिवार बहुत योगदान दे रहा है और कुछ जमीन दान कर दी गई है, कुछ खरीदी गई है। कुछ जमीन पट्टे पर चल रही है। हमारा सीधा संबंध अपने दादा से है और हमारे पास कैंपस में जमीन है।'




एएमयू में राजा महेंद्र प्रताप के अनादर के मुद्दे पर पोते ने कहा कि वह एएमयू के पूर्व छात्र रहे हैं और काफी चर्चित छात्र रहे हैं। अब एएमयू को यह सवाल करना चाहिए कि वे अपने पूर्व छात्रों के साथ किस तरह का सम्मान करते हैं। लेकिन मैं व्यक्तिगत रूप से मानता हूं कि उन्हें सम्मानित किया जाना चाहिए था। जाट राजा महेंद्र प्रताप ने अलीगढ़ में विश्वविद्यालय खोलने के लिए अपनी जमीन दान में दी थी लेकिन अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के किसी भी कोने में उनका नाम नहीं लिखा है। यही वजह है कि एएमयू का नाम बदलने की मांग उठ रही है। हालांकि अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके नाम पर एक अलग विश्वविद्यालय बनाने जा रहे हैं। योगी सरकार ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाब में जाट राजा के नाम पर एक राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय बनाने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर 2019 में अलीगढ़ में एक नया विश्वविद्यालय स्थापित करने का वादा किया था। योगी आदित्यनाथ ने 14 सितंबर 2019 को विश्वविद्यालय के निर्माण की घोषणा की थी और अब प्रधानमंत्री मोदी 14 सितंबर को इसका शिलान्यास करेंगे।

यह भी जानें: यूपी चुनाव पर बीजेपी का जोर, सितंबर में दो बार दौरा करेंगे प्रधानमंत्री..