WhatsApp में आ रहे हैं ये कमाल के फीचर्स, बदल देंगे स्टाइल, जानिए पूरी डिटेल्स

आज के युग में हम सभी सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं लेकिन उन सभी ऐप्स में से हम व्हाट्सएप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और इसमें कोई बुराई नहीं है। WhatsApp न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला और लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है। व्हाट्सएप की मालिक फेसबुक कंपनी पिछले कुछ समय से ऐप में काफी बदलाव कर रही है।

व्हाट्सएप अपडेट

पिछले कुछ समय से व्हाट्सएप समय-समय पर नए अपडेट जारी करता रहा है, जिससे यूजर्स को ऐप में काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। व्हाट्सएप अपने अपडेट के जरिए यूजर्स को सहज और आरामदायक अनुभव देने की कोशिश कर रहा है।

whatsapp new policy

नई विशेषताएं

आईओएस और एंड्रॉइड दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के उपयोगकर्ता व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं और इसलिए यह स्वाभाविक है कि ये अपडेट दोनों के लिए जारी किए जा रहे हैं। WABetaInfo नाम की एक वेबसाइट ने व्हाट्सएप में हुए सभी बदलावों की लिस्ट जारी की है और इनमें से कई फीचर्स की पुष्टि फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और व्हाट्सएप के सीईओ विल कैथकार्ट ने की है। आइए देखते हैं व्हाट्सएप में कौन से नए फीचर आए हैं।

चैट बबल के डिज़ाइन में परिवर्तन

खबरों के मुताबिक WhatsApp अपने चैट बबल्स के डिजाइन में बदलाव कर रहा है। अब व्हाट्सएप पर चैट बबल बड़े, गोल और हरे रंग के होंगे। साथ ही इसमें लाइट और डार्क मोड की भी सुविधा होगी। फिलहाल इस फीचर को एंड्रॉयड यूजर्स के लिए टेस्ट किया जा रहा है।

ध्वनि संदेश को एक नया इंटरफ़ेस मिलेगा

व्हाट्सऐप यूजर्स लंबे समय से वॉयस मैसेजिंग में बदलाव का इंतजार कर रहे हैं। नए इंटरफ़ेस के लिए धन्यवाद, उपयोगकर्ता अब किसी ध्वनि संदेश को भेजने से पहले उसे सुन और हटा भी सकेंगे।

whatsapp-Features-Newspuran

संपर्क कार्ड अलग से दिखाई देगा

नए अपडेट में व्हाट्सएप पर सभी कॉन्टैक्ट्स की जानकारी के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला इंफो बटन अब कॉन्टैक्ट के नाम पर शिफ्ट हो जाएगा और प्रोफाइल फोटो अब स्क्वायर बॉक्स में दिखाई नहीं देगी।

संदेश प्रतिक्रियाएं

इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह यूजर्स अब व्हाट्सएप पर किसी मैसेज को देर तक प्रेस कर सकेंगे और इमोजी से उस पर रिएक्ट भी कर सकेंगे। संदेश के नीचे इमोजी की एक सूची दिखाई देगी। यदि आपका ऐप या किसी और का ऐप अपडेट नहीं हुआ है, तो व्हाट्सएप आपको अपडेट के बारे में सूचित करेगा क्योंकि अगर आप मैसेज रिएक्शन फीचर का उपयोग करना या देखना चाहते हैं, तो ऐप को अपडेट करना होगा।

नए फोटो संपादन उपकरण

‘ड्राइंग टूल्स’ नाम का एक नया अपडेट होगा जो फोटो एडिट करने में मदद करेगा। आप इन संपादित तस्वीरों में स्टिकर भी जोड़ सकते हैं।

WhatsApp

नया भुगतान शॉर्टकट

यह अपडेट खासतौर पर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए हो सकता है। आपको चैट बार में व्हाट्सएप के भुगतान विकल्प का शॉर्टकट भी मिलेगा। यह शॉर्टकट एक अतिरिक्त सुविधा होगी और वर्तमान भुगतान विकल्प को नहीं बदलेगी।

WhatsApp के अपडेट में कई ऐसे फीचर्स हैं, जिनका यूजर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। जहां इनमें से कई अपडेट जारी कर दिए गए हैं, वहीं कुछ अभी टेस्टिंग फेज में हैं। यह देखा जाना बाकी है कि व्हाट्सएप उन्हें उपयोगकर्ताओं के लिए कब जारी करेगा और क्या यह कुछ नया लेकर आएगा।

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ