ऐसे करें सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल, जानिए हर पोस्ट के पीछे का राज

google

स्टोरी हाइलाइट्स

आज हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में एक ऐसी चीज जुड़ चुकी है, जिसके बिना रह पाना काफी मुश्किल है. जी हां हम यहां तेजी से बढ़ रहे सोशल मीडिया नेटवर्क की बात कर रहे हैं. इसके किसी न किसी माध्यम से आज हर वर्ग के लोग जुड़े हैं. संचार क्रांति के इस दौर में यह काफी जरूरी भी है. सोशल मीडिया ने जहां एक तरफ लोगों को एक दूसरे से जोड़ा है, वहीं खबरों और सूचनाओं के प्रसार में एक बड़ी भूमिका भी निभाई है. लेकिन आजकल सोशल मीडिया पर झूठ परोसने का काम काफी तेजी से बढ़ रहा है.

जिससे बचना युवाओं के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हो चुका है. याद रखें कि हम कोई खबर नहीं बल्कि एक सूचना पढ़ रहे हैं जिसकी कोई प्रमाणिकता नहीं है. आइए हम आपको बताते हैं कि सोशल मीडिया का कैसे करें सही इस्तेमाल. नाकारात्मक चीजों से बचें जहां पहले नेगेटिविटी या नफरत को फैलाने के लिए जनसभाएं बुलाई जाती थीं, वहीं आज इन जन सभाओं का काम सोशल मीडिया पर चल रहा है. यहां हजारों लाखों लोगों तक किसी भी बात को पहुंचाना या दिखाना काफी आसान है. समाज के कुछ लोग नेगेटिविटी को फैलाने के लिए यहां कुंडली मारकर बैठ चुके हैं. ऐसे में आपको यह देखना होगा कि कौन सा पोस्ट नेगेटिव है और इसे करने के पीछे क्या वजह है.

अगर आप इसे देखते या पढ़ते भी हैं तो इसके बाद इसे इग्नोर कर आगे बढ़ें. शेयर करना हो सकता है खतरनाक आमतौर पर देखा जा रहा है कि सोशल मीडिया पर किसी भी बात को फैलाने के लिए उसमें लिखा जाता है कि आगे जरूर शेयर करें. कुछ लोग भावनाओं में बहकर इसे शेयर भी कर लेते हैं. इसमें कुछ भी हो सकता है, आपको आपके देश के प्रति ईमानदारी, धर्म का प्रचार, समाज की रक्षा आदि की बात लिखकर बहलाया जाता है. लेकिन ऐसे मैसेज को बिल्कुल भी आगे न बढ़ाएं. यह आपके दोस्तों में आपकी छवि को भी खराब कर सकता है या फिर आपको किसी बड़ी मुसीबत में भी डाल सकता है| अपनी बातों को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए कई लोग पेज बनाते हैं. कई न्यूज वेबसाइट्स और अन्य वेबसाइट्स भी कुछ ऐसा ही करती हैं. लेकिन कई शरारती और आपराधिक तत्व भी इसका पूरा इस्तेमाल करते हैं. कई बार आपकी वॉल पर पेज लाइक का मैसेज फ्लैश होता है, जिस पर कई लोग क्लिक कर पेज लाइक भी कर देते हैं. लेकिन ऐसा करने से उस पेज से किए सारे पोस्ट आपके दोस्तों और जानकारों को भी दिखेंगे.

अगर यह नेगेटिव पोस्ट हैं तो आप भी इन्हें फैलाने में उनका पूरा साथ दे रहे हैं. सरल भाषा का इस्तेमाल देखा जाता है कि सोशल मीडिया पर लोग कई बार गलत भाषा का इस्तेमाल करते हुए नजर आते हैं. किसी साधारण पोस्ट पर भी गालियां देने से परहेज नहीं करते हैं. लेकिन आप इस पर कमेंट करके चर्चा कर सकते हैं. यह ध्यान रखें कि जरूरी नहीं है आपको जो बात पसंद हो लोग भी वही करें. सभी की अपनी राय है और उसे व्यक्त करने की पूरी आजादी है. ऐसे में कई लोग झुंझलाकर गाली का सहारा लेते हैं. किसी की बात सुनने का सब्र रखें और सरल और साफ भाषा में ही उसका जवाब दें.