प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में मरीजों की लम्बी लाईनें रोकने टोकन प्रणाली लागू होगी

प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में मरीजों की लम्बी लाईनें रोकने टोकन प्रणाली लागू होगी
डॉ. नवीन जोशी
Dr. Navin joshi newspuranभोपाल। प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों की लम्बी-लम्बी लाईनें रोकने के लिये इलेक्ट्रानिक डिस्प्ले वाली टोकन प्रणाली लागू होगी। इस संबंध में स्वास्थ्य संचालनालय ने सभी जिलों के सीएमएचओ को निर्देश जारी कर दिये हैं।

निर्देश में कहा गया है कि चिकित्सालयों में सामान्यत: ओपीडी कक्ष के बाहर रोगियों की भीड़ एकत्रित रहती है। रोगी द्वारा परामर्श के लिए लंबी कतार में खड़े होना होता है। अपने क्रम के बारे में जानकारी न होने के कारण रोगी परेशान होते हैं एवं कईबार इस कारण से झगड़े की स्थिति भी निर्मित होती है। भीड़ नियंत्रण एवं क्यू मेनेजमेंट हेतु जिला चिकित्सालय रायसेन में टोकन सिस्टम प्रणाली लागू की गई है जो प्रभावशील पाई गई है। इसलिये संचालनालय स्तर से समस्त जिला चिकित्सालयों में ओपीडी में भीड़ नियंत्रण एवं क्यू मेनेजमेंट हेतु टोकन सिस्टम प्रणाली बेस्ट प्रैक्टिसेज के रूप में लागू किये जाने का निर्णय लिया गया है।

sarkari hospital
निर्देश में आगे कहा गया है कि चिकित्सालय में बाह्य रोगी विभाग हेतु टोकन सिस्टम प्रणाली लागू किये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। चिकित्सालय में टोकन सिस्टम प्रणाली लागू किये जाने की व्यवस्था पर होने वाला व्यय चिकित्सालय की रोगी कल्याण समिति से प्रावधानित किया जाना है। भण्डार क्रय नियम का पालन करते हुए अधिनस्थ चिकित्सालय में टोकन सिस्टम प्रणाली लागू किये जाने की व्यवस्था करें।

ऐसे कार्य करेगी टोकन प्रणाली :
अस्पताल में पंजीयन के समय ही रोगी को टोकन दे दिया जायेगा। टोकन नंबर डाक्टर के कक्ष के बाहर डिस्पले किया जायेगा। टोकन नंबर के आधार पर ही रोगी को चिकित्सा परामर्श उपलब्ध कराया जायेगा।

इस टोकन प्रणाली का इलेक्ट्रानिक डिस्पले बोर्ड जनरल ओपीडी, ओबस्टेट्रिक एण्ड गायनोक्लोजी, पेडियाट्रिशन, औप्थोलमॉलॉजी, जनरल सर्जरी, यूएसजी, पैथालॉजी, एनसीडी क्लिनिक, इमरजेंसी और एक्सरे कक्ष के बाहर लगाया जा सकेगा।

अब प्रदेश के तेरह स्टेट हाईवे पर एमपीआरडीसी द्वारा टोल टैक्स वसूली: डॉ. नवीन जोशी

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ