चक्‍कर दूर करने के लिए, आजमाये हुए घरेलू उपाय

चक्‍कर दूर करने के लिए, आजमाये हुए घरेलू उपाय

Tried home remedies to get round the wheel
अगर आप चक्‍कर आने की समस्‍या से परेशान है तो आप घर पर उपलब्‍ध चीजों के द्वारा आसानी से इसका उपचार कर सकते है। ऐसे बहुत से आजमाये हुए घरेलू उपचार के बारे में जानें ……..



चक्कर आने पर घरेलू उपचार
मस्तिष्‍क में रक्त की पूर्ति कम होने के कारण या रक्तचाप में अचानक कमी से चक्‍कर आने की स्थिति पैदा हो सकती है। चक्‍कर आने पर ऐसा ऐसा लगता कि चारो ओर की चीजें तेजी से घूम रही हैं। घर पर उपलब्‍ध चीजों के द्वारा आसानी से इसका उपचार किया जा सकता है। आइए जानें ऐसे ही कुछ आजमाये हुए घरेलू उपायों के बारें में-
Home remedies
1. तुलसी
चक्‍कर आने की समस्‍या को दूर करने के लिए तुलसी बहुत फायदेमंद साबित होती है। चक्कर आने पर तुलसी के रस में चीनी मिलाकर सेवन करने से या तुलसी के पत्तों में शहद मिलाकर चाटने से चक्कर आना बंद हो जाता है।
2. धनिया पाउडर
चक्कर आने पर दस ग्राम धनिया पाउडर और उतनी ही मात्रा में आंवले का पाउडर लेकर एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें। सुबह अच्छी तरह मिलाकर पी लें। इससे चक्कर आने बंद हो जाते है।
3. सरसों और नमक
सरसों और नमक का सेवन ब्‍लड सर्कुलेशन को सही रखने का प्रभावी उपाय है। चक्‍कर आने पर सरसों, नमक, सिरका और काली मिर्च लेकर बराबर मात्रा में एक गिलास पानी में मिलाएं और पीये। इससे आप चक्‍कर आने की समस्‍या को आसानी से अलविदा कह सकते हैं।
4. नींबू
नींबू पानी को सबसे अच्‍छा और प्रभावी घरेलू उपाय माना जाता है। यह सभी उपायों में सबसे सरल है और आपके शरीर में काफी प्रभावी ढ़ंग से और जल्‍दी ग्‍लूकोज के स्‍तर में सुधार करता है। चक्‍कर आने पर बस एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस और थोड़ी सी चीनी मिलाकर पी लें।
5. खरबूजे के बीज
चक्कर आने की समस्या में खरबूजे के बीज खाने से बहुत लाभ होता है। चक्‍कर आने पर खरबूजे के बीजों को पीसकर घी में भुन लें। अब इसकी थोड़ी थोड़ी मात्रा सुबह शाम लें, कुछ दिनों तक नियमित रूप से लेने पर चक्कर आने की समस्या दूर हो जाती है।
6. खसखस
दो बड़े चम्‍मच गेहूं के दानों, एक चम्‍मच खसखस, 8 बादाम और 8 तरबूज के बीज को लेकर उनका पेस्‍ट बना लें। एक चम्‍मच घी लेकर इसमें 2 लौंग, दूध और पेस्‍ट को मिलाकर मिश्रण बनाकर उबला लें। इस मिश्रण को थोड़ा सा ठंडा करके एक सप्‍ताह तक हर रोज पीने से चक्‍कर आने की समस्‍या से बचा जा सकता है।
7. आंवला
चक्‍कर आने की समस्‍या पर आंवले को सेवन करने से इस समस्‍या से बचा जा सकता है। इसके लिए 10 ग्राम आंवला, 3 ग्राम काली मिर्च और 10 ग्राम बताशे को पीस लें। इस पेस्‍ट को 15 दिनों तक रोजाना सेवन करने से चक्कर आना बंद हो जाता है।
8. अदरक
अदरक के एक टुकड़े को अपनी चाय में मिलाकर पीने से या फिर सिर्फ अदरक के टुकड़े को चबाना मात्र से ही रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और यह सिरदर्द, चक्‍कर आना और मतली की समस्‍या को कम करता है। अदरक को किसी भी तरह खाना चक्कर आने में आशातीत लाभकारी है।
9. फलों का जूस
अधिक चाय व कॉफी पीने से भी चक्‍कर आते हैं। इसलिए चाय व कॉफी कम पीनी चाहिए। इसके स्‍थान पर रोजाना जूस पीने से चक्कर आने की समस्‍या से बचा जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि जूस में किसी प्रकार का मीठा या मसाला नहीं डालें सदा जूस ही पीयें। जूस की जगह चाहें तो ताजे फल भी खा सकते हैं। नारियल का पानी रोज पीने से भी चक्कर आने बंद हो जाते है।
10. बादाम
बादाम सबसे अधिक पौष्टिक नट्स में से एक हैं। कुछ बादाम पीसकर, गर्म दूध या किसी भी पेय के साथ मिक्‍स करके पीने से आप ऊर्जावान और स्वस्थ महसूस करते हैं और चक्कर आने के लक्षण भी कम हो जाते है।


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ