संसार से तरने का उपाय? : परम तत्त्व के रहस्य


स्टोरी हाइलाइट्स

परम तत्त्व के रहस्य को जानने की इच्छा से ब्रह्माजी ने देवताओं के सहस्र वर्षों (देवताओं का एक वर्ष = ३६५ मानुषी वर्ष) तक तपस्या की......

संसार से तरने का उपाय?.........परम तत्त्व के रहस्य
परम तत्त्व के रहस्य को जानने की इच्छा से ब्रह्माजी ने देवताओं के सहस्र वर्षों (देवताओं का एक वर्ष = ३६५ मानुषी वर्ष) तक तपस्या की । उनकी उग्र तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान महाविष्णु प्रकट हुए । ब्रह्माजी ने उनसे कहा : भगवन् ! मुझे परम तत्त्व का रहस्य बतलाइये ।

परमतत्त्वज्ञ भगवान महाविष्णु 'साधो-साधो' कहकर प्रशंसा करते हुए अत्यंत प्रसन्न होकर ब्रह्माजी से बोले : अथर्ववेद की देवदर्शी नामक शाखा में 'परमतत्त्वरहस्य' नामक अथर्ववेदीय महानारायणोपनिषद् में प्राचीन काल से गुरु-शिष्य संवाद अत्यंत सुप्रसिद्ध होने से सर्वज्ञात है । जिसको सुनने से सभी बंधन समूल नष्ट हो जाते हैं, जिसके ज्ञान से सभी रहस्य ज्ञात हो जाते हैं ।

guru
एक सत्शिष्य ने अपने ब्रह्मनिष्ठ गुरु की प्रदक्षिणा की, उन्हें साष्टांग प्रणाम किया और विनयपूर्वक पूछा : “भगवन् ! गुरुदेव ! संसार से पार होने का उपाय क्या है ?"

गुरु बोले : "अनेक जन्मों के किये हुए अत्यंत श्रेष्ठ पुण्यों के फलोदय से सम्पूर्ण वेद शास्त्र के सिद्धांतों का रहस्यरूप सत्पुरुषों का संग प्राप्त होता है । उस सत्संग से विधि तथा निषेध का ज्ञान होता है । तब सदाचार में प्रवृत्ति होती है । सदाचार से सम्पूर्ण पापों का नाश हो जाता है। पापनाश से अंतःकरण अत्यंत निर्मल हो जाता है।

तब अंतःकरण सद्गुरु का कटाक्ष चाहता है। सद्गुरु के कृपा-कटाक्ष के लेश से ही सब सिद्धियाँ प्राप्त हो जाती हैं, सब बंधन पूर्णतः नष्ट हो जाते हैं और श्रेय के सभी विघ्न विनष्ट हो जाते हैं। सभी श्रेय (कल्याणकारी गुण) स्वतः आ जाते हैं। जैसे जन्मांध को रूप का ज्ञान नहीं होता, उसी प्रकार गुरु के उपदेश बिना करोड़ों कल्पों में भी तत्त्वज्ञान नहीं होता । सद्गुरु के कृपा-कटाक्ष के लेश से अविलम्ब ही तत्त्वज्ञान हो जाता है ।

guru ka gyaan
जब सद्गुरु का कृपा-कटाक्ष होता है तब भगवान की कथा सुनने एवं ध्यानादि करने में श्रद्धा उत्पन्न होती है। उससे हृदय में स्थित दुर्वासना की अनादि ग्रंथि का विनाश हो जाता है। तब हृदय में स्थित सम्पूर्ण कामनाएँ विनष्ट हो जाती हैं। हृदयकमल की कर्णिका में परमात्मा आविर्भूत होते हैं। इससे भगवान विष्णु में अत्यंत दृढ भक्ति उत्पन्न होती है। तब विषयों के प्रति वैराग्य उदय होता है । वैराग्य से बुद्धि में विज्ञान (तत्त्वज्ञान) का प्राकट्य होता है । अभ्यास के द्वारा वह ज्ञान क्रमशः परिपक्व होता है ।

परिपक्व विज्ञान से पुरुष जीवन्मुक्त हो जाता है। सभी शुभ एवं अशुभ कर्म वासनाओं के साथ नष्ट हो जाते हैं। तब अत्यंत दृढ, शुद्ध, सात्त्विक वासना द्वारा अतिशय भक्ति होती है। अतिशय भक्ति से सर्वमय नारायण सभी अवस्थाओं में प्रकाशित होते हैं। समस्त संसार नारायणमय प्रतीत होता है । नारायण से भिन्न कुछ नहीं है, इस बुद्धि से उपासक सर्वत्र विहार करता है ।

इस प्रकार निरंतर (सहज) समाधि की परम्परा से सब कहीं, सभी अवस्थाओं में जगदीश्वर का रूप ही प्रतीत होता है।"

Lifeiseasy
 Latest Hindi News के लिए जुड़े रहिये News Puran से