खानपान: कैलोरी क्या है? शरीर में इसका काम क्या है? कैलोरी के बेस्ट सोर्सेस क्या हैं? 


स्टोरी हाइलाइट्स

मानव शरीर का जान है क्या आपने कभी सोचा है कि मानव शरीर की इस विशेषता कोहम नहीं समझते,कैलोरी क्या है? शरीर में इसका काम क्या है? कैलोरी....

खानपान: कैलोरी क्या है? शरीर में इसका काम क्या है? कैलोरी के बेस्ट सोर्सेस क्या हैं? 
मानव शरीर का जान है क्या आपने कभी सोचा है कि मानव शरीर की इस विशेषता को हम नहीं समझते कि आखिर यह हमारा शरीर किस शक्ति से चल रहा है। हमारी साँसे कैसे चलती हैं, हमारे अंदर ऐसी कौन सी मशीनरी फिट है कि हम चलते जाते हैं, काम करते हैं, थकते हैं, सो जाते हैं। दिन भर काम कर के हम थक जाते हैं, फिर हमें नींद आ जाती है, सुबह उठते हैं तो सारी थकान दूर हो जाती है और हम फिर से ताजा दम होकर अपने काम में जुट जाते हैं।

ये भी पढ़ें....खानपान में थोड़ा सा बदलाव आपके जीवन में कई खुशिया ला सकता है, जानिये कैसे
  

"यह सारा कार्य कैलोरी करती हैं।"

आखिर यह कैलोरी क्या है ?

वसा (चर्बी) कार्बोहाइड्रेटस शक्ति उत्पादन का ही काम करते हैं। देखना यह होता है कि इन से पैदा होने वाली गर्मी की शक्ति में कितनी-कितनी मात्रा में गर्मी पैदा करता है। इस गर्मी को हम ताप ऊर्जा भी कहते हैं बस इस शक्ति की मात्रा का जान लेने का नाम ही कैलोरी है।

ये भी पढ़ें....टेंशन  से बढ़ता है पेट: पेट की चर्बी कम करने के अचूक उपाय 

इसे इस प्रकार से जान सकते हैं कि एक ताप इकाई उतने को ही कहते हैं, जितनी गर्मी से 1 लीटर पानी का तापक्रम एक डिग्री सेंटीग्रेड, तक बढ़ जाए।

इसे आप यूँ भी समझ सकते हैं कि जब हम गैस चूल्हे पर 1 लीटर पानी 6 सेकंड तक रखने पर उसका तापक्रम 1 डिग्री सेंटीग्रेड बढ़ जाता है, और यदि हम इतने ही पानी को मिट्टी के तेल के स्टोव पर चढ़ायें तो एक सौ कैलोरीज लग जाती हैं।

ये भी पढ़ें....घर पर कैसे करें वजन कम ? ज्यादा प्रोटीन ओर कम कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स को करें शामिल..
  मौसम के अनुसार किया गया फलों का सेवन पहुंचाता हैं फायदा, गर्मियों में करें इन्हें शामिल | GenXSentinel
अब आप इसे स्पष्ट रूप से जान लें:-

1 ग्राम प्रोटीन अथवा 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स में से शरीर को 4 कैलोरीज मिलती है, जबकि, 1 ग्राम चर्बी 9 कैलोरीज देती है। इस प्रकार से हमें 100 ग्राम चर्बी में से उतना ही कैलोरीज मिल जाती हैं जितना कि 225 ग्राम प्रोटीन्स अथवा कार्बोहाइड्रेट्स से मिलती हैं। अब यह बात तो कहने की आवश्यकता ही नहीं कि चर्बी, प्रोटीन्स और कार्बोहाइड्रेट्स से कहीं अधिक गर्मी रखती है।

हर इंसान को उसके शरीर को उसके आयु तथा जलवायु के अनुसार ही कैलोरी की जरूरत पड़ती है, एक मनुष्य के शरीर के लिए आमतौर पर 2500 से 3500 तक औरत के शरीर को 2100 से 2500 तक कैलोरीज की जरूरत पड़ती है। इसे प्राप्त करने के लिए, 300 ग्राम चर्बी अथवा 800 ग्राम प्रोटीन्स या 800 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स की जरूरत पड़ती है।

परन्तु फिर भी अकेली चर्बी लेना स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं हैं। न ही प्रोटीन्स तथा कार्बोहाइड्रेट्स से काम चल सकता है। इन तीनों को से मिलाकर ही यह मात्रा पूरी की जा सकती है। एक साधारण स्वास्थ्य वाले प्राणी के लिये अपने भोजन में 90 से 100 ग्राम तक चर्बी और 350 से 450 ग्राम तक कार्बोहाइड्रेट्स लेना जरूरी है। इससे उसका स्वास्थ्य ठीक रहता है।

ये भी पढ़ें....केला दिमाग को भी बहुत ताकत देता है-दिनेश मालवीय

100 कैलोरी प्राप्त करने के साधन

1 संतरा बड़ा

1 केला बड़ा

1 फेंटा हुआ अंडा

1 तरबूज करीब आधा किलो


1 बड़ा चम्मच मलाई

1 बड़ा आलू भुना हुआ

1 बड़ा सेब

1½ कप चाकलेट वाला दूध

ये भी पढ़ें....अच्छी सेहत के लिए कब सेवन करें दूध, दही और छाछ

3 ताजा अंजीरें

1 नाशपाती

1 बड़ा चम्मच मक्खन

1 बड़ा कप मलाई निकला दूध

1½ कप मैकरोनी

1 टुकड़ा केक

3 नग आलू बुखारे

100 ग्राम अंगूर

1 कप संतरे का रस

1 चम्मच वनस्पति तेल

100 ग्राम मटर के दाने

अन्नानास का एक टुकड़ा

50 कैलोरी वाले

100 ग्राम फूलगोभी

2 च्यूंगम'

1 टुकड़ा चुकंदर

3 नग खुमानी

fruits-and-vegetables
1 बड़ा टमाटर

1 भुट्टा

3 छोटी गाजर

1 कप उबले टमाटर

ये भी पढ़ें.... लाभकारी होता है अंकुरित भोजन

1 चाकलेट

1 चम्मच अखरोट की गिरी