कौन सी टेक्नोलॉजी पेंडेमिक में भी सरवाइव कर गयी ? महामारी में ये रही अच्छी और बुरी तकनीकों की लिस्ट

कौन सी टेक्नोलॉजी पेंडेमिक में भी सरवाइव कर गयी ? महामारी में ये रही अच्छी और बुरी तकनीकों की लिस्ट

COVID-19 के बाद टेक्नोलॉजी का क्या भविष्य है| इस दौर में किसने अच्छा परफोर्म किया? हाल ही में उन टेक्नोलॉजीस की एक लिस्ट बनाई गयी, जिन्होंने पेंडेमिक के दौरान हमारी हेल्प की और हमें hurt किया।

2021 के बीच, हम यहां सबसे अच्छी और सबसे खराब टेक्नोलॉजी की चर्चा कर रहे हैं।

अच्छा: ज़ूम और गेमिंग

लॉकडाउन ने लोगों को परिवार के साथ फिर से जुड़ने, उच्च गुणवत्ता वाले गेमिंग रुझानों को आगे बढ़ाने और अपने पसंदीदा नेटफ्लिक्स शो में समय लगाने के लिए पर्याप्त समय प्रदान किया।

good and bad technology
वीडियो चैटिंग और अन्य टाइम-फिलर्स का व्यापक प्रसार कुछ हद तक कम हो सकता है क्योंकि हर कोई कार्यालय में पूर्णकालिक काम पर लौट आया है, लेकिन आदतें मुश्किल से जाती हैं। निश्चित रूप से, अंतर्राष्ट्रीय व्यवसाय दुनिया भर में उड़ान भरने के बजाय अब अधिक ज़ूम मीटिंग करेंगे।

गेमिंग ने उपयोगकर्ताओं को पेंडेमिक के तनाव के लिए एक आउटलेट भी दिया। बेशक, इसकी खामियां थीं: स्क्रीन की थकान, आंखों में खिंचाव और इन-पर्सन इंटरेक्शन की कमी। फिर भी जैसा कि बीबीसी ने अपनी एक रिपोर्ट में उल्लेख किया है, "गेमर्स-विशेष रूप से जेन जेड-ने वीडियो गेम में और उसके आसपास समुदायों के निर्माण की कला को सिद्ध किया है। गेमर्स न केवल इंटरनेट पर अजनबियों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं, बल्कि वास्तविक, स्थायी मित्रता भी बनाते हैं।"

बुरा: साइबर सुरक्षा और गलत सूचना

सरकारें अभी भी साइबर हमले के खतरे को पहचानने में विफल हो रही हैं। भविष्य की सैन्य लड़ाइयों में बड़े पैमाने पर साइबर हमले होने की संभावना है द ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूट के अनुसार, "5G नेटवर्क एक बहुत विस्तारित, बहुआयामी साइबर हमले की vulnerability पैदा करते हैं"।

साइबर सुरक्षा के खतरे के साथ-साथ, लोगों को 2020/21 में गलत सूचनाओं की अधिकता का सामना करना पड़ा: बेरोजगारी बीमा के फर्जी दावे, फर्जी राजनीतिक खबरें, और सोशल मीडिया पर टीकों के बारे में झूठे या भ्रामक दावों के बड़े मामले।

भविष्य: स्वच्छ ऊर्जा(Clean Energy) और टीके(Vaccines)

इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों की संख्या में बहुत इजाफा हो रहा है: जनरल मोटर्स पांच वर्षों में US$27bn का निवेश करेगी, Ford अपने EV निवेश को US$22bn तक दोगुना करेगी, और यूनाइटेड एयरलाइंस इलेक्ट्रिक एयर टैक्सियों के लिए US$1bn ऑर्डर में आर्चर के साथ काम करेगी। कंपनियों को पहले वैश्विक अर्धचालक(semiconductor) की कमी का सामना करना पड़ेगा, लेकिन एलोन मस्क अभी भी competition. है।

अंत में(the best for last) सबसे अच्छा: टीके। चौबीसों घंटे काम करने वाले अनगिनत वैज्ञानिकों और लैब्स के लिए धन्यवाद, COVID जब्स(jabs) मानवता की 21 वीं सदी की सबसे बड़ी सफलता हो सकती है। पेंडेमिक की height के दौरान विकसित, फाइजर और मॉडर्न द्वारा अग्रणी मैसेंजर-आरएनए (एमआरएनए) solutions ने न केवल वैश्विक टीकाकरण(global immunisation) प्रयास शुरू किया बल्कि भविष्य के लिए अनुवांशिक समाधानों को अनलॉक किया।


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ