दोस्ती को प्यार में बदलने से क्यों और कैसे रोकें : ATUL VINOD

दोस्ती को प्यार में बदलने से क्यों और कैसे रोकें : ATUL VINOD
दोस्ती और प्यार में बहुत छोटा अंतर है. अपोजिट सेक्स के साथ दोस्ती प्यार में बदलते देर नहीं लगती. यह अकस्मात ही लव में कन्वर्ट हो जाती है इसके बारे में हम अवेयर नहीं रहते. हम नहीं चाहते कि हम उस दोस्त को अपना लाइफ पार्टनर बनाएं, लेकिन हम उससे बातें करने में सीमा रेखा लांघ जाते हैं. हम अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में अपने दोस्त से बहुत कुछ शेयर करते हैं. धीरे धीरे वह दोस्त हमसे इमोशनली अटैच होने लगता है. आगे चलकर यही अटैचमेंट लव में कन्वर्ट हो जाता है.




एक ऐसे लव में जो आपको किसी रिश्ते में बांधने को लालायित होता है, दरअसल ये वास्तव में प्रेम नहीं होता, यह लव प्यार होता है जो देने के बदले उतना या उससे ज्यादा लेने में यकीन रखता है. इस प्यार में रिश्ता बहुत अहम होता है. जब दोस्ती प्यार में बदल जाती है तो दोस्त रिश्ते की डोर में बंध जाना चाहता है. हमने अपनी अंतरंग बातें इसलिए शेयर की थी क्योंकि हमारे पास उस वक्त कोई दूसरा ऑप्शन नहीं था. लेकिन हमने नहीं सोचा था कि हम उसे लाइफ पार्टनर बनाएंगे, ऐसे में दोस्ती का यह रिश्ता उलझने पैदा करने लगता है. कई बार हमारा अच्छा दोस्त हमारे विवाह में बाधा बनकर खड़ा हो जाता है. क्योंकि शादी तय होने तक वह एक अच्छा दोस्त था. लेकिन शादी तय होते ही उसका एकाधिकार खत्म होने लगता है और वह इसे फील करने लगता है. समान लिंग के दोस्त के साथ भी दोस्ती की सीमाएं होनी चाहिए.



अक्सर प्यार में 'सबसे अच्छा दोस्त' खलनायक बन जाता है. प्रेमी या प्रेमिका जब हमारे सबसे अच्छे दोस्त के साथ अधिक इंटिमेट होने लगता है और इससे पैदा होने वाली ईर्ष्या और अहंकार संबंधों के टूटने का कारण बन सकता है. कुछ लोगों के लिए, सबसे अच्छे दोस्त को अपना जीवन साथी बनाना सबसे अच्छा विचार हो सकता है. लेकिन वह अपनी दोस्ती खोने के डर से खुलकर बात नहीं करता है.

बाउंड्री क्रॉस ना करें



दोस्ती और प्यार में कुछ चीजें समान हैं. लेकिन यह समझें कि दोनों के बीच एक बारीक लाइन है. अगर आप उस लाइन को समझ सकते हैं तो प्यार को लेकर कोई टेंशन नहीं. कहना आसान है लेकिन उस लाइन को समझना मुश्किल है. केवल अपने और अपने दोस्त का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करके ही आप इसे समझ सकते हैं. ज्यादातर समय आप अपनी भावनाओं और विचारों को अपने साथी के साथ साझा करते हैं. यदि वह मित्र विपरीत लिंग का है, तो भावनाएँ और भी व्यापक होंगी. इसलिए अपनी भावनाओं के लिए सीमाएं निर्धारित करें. सिर्फ एक व्यक्ति के प्रति खुले विचारों का होना अंततः हमें उससे जुड़ने का कारण बना देगा. इसलिए हर बात को साझा करने से बचें.


अपनी प्राइवेट बातें शेयर ना करें


कुछ चीजें हैं जो हमें केवल अपने बारे में जानने की जरूरत है. इसे हमारी प्राइवेसी के भीतर रखना बेहतर है. अक्सर हम कंफर्ट के लिए जो चीजें साझा करते हैं, वे बाद में हमें उनके करीब जाने और एक गहरी रिश्ते में बढ़ने के लिए प्रवोक कर सकती हैं. इसलिए सावधान रहें कि किसी और को अपनी प्राइवेट लाइफ में अनावश्यक एंट्री न दें.

रोमांटिक चैट या फ्लर्टिंग से बचें


अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ अपनी रोमांटिक चर्चाओं वह उनमें इमोशनल रूप से इंवॉल्व हो सकते हैं, और यह बाद में आपके साथ प्रेम प्रसंग में कन्वर्ट हो सकती है. प्यार के बारे में चर्चा और सुझावों का आदान-प्रदान किया जा सकता है, लेकिन इस तरह के आदान-प्रदान से कभी-कभी आपसी प्यार हो सकता है. इसलिए, एक सबसे अच्छे दोस्त के साथ रोमांटिक चर्चा से बचा जाना चाहिए .


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ