जब आमिर ने की किरण की तारीफ, ऐसा पार्टनर मिलने के बाद भी क्यों अलग हो जाते हैं कपल्स?

जब आमिर ने की किरण की तारीफ, ऐसा पार्टनर मिलने के बाद भी क्यों अलग हो जाते हैं कपल्स?

Aamir Khan Kiran Rao Divorce: इतने सालों तक एक साथ रहने के बाद, कुछ जोड़े तलाक लेने का फैसला करते हैं। आख़िर इसके पीछे क्या कारण हैं?
कई सालों से साथ रह रहे जोड़े भी अपने प्रेम संबंध को शादी में बदलकर अलग होने का फैसला करते हैं। वास्तव में क्या होता है जब दो लोग अलग होने का फैसला करते हैं? ऐसा सवाल हर किसी के मन में आता है। शादी के इतने साल बाद जब कोई कपल तलाक लेने का फैसला करता है तो यह और भी हैरान करने वाला होता है। आप कुछ भी कहें, रिश्ता खत्म होने की कोई न कोई वजह जरूर होती है।

पति-पत्नी खुद से अलग होने का फैसला नहीं करते हैं, लेकिन इसके कई मुख्य कारण हैं। जिससे उनके रिश्ते में खटास आ सकती है। हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान और उनकी पत्नी किरण राव ने तलाक की घोषणा की। उनके इस फैसले से हर कोई हैरान था। लेकिन ऐसा ही कई शादीशुदा जोड़ों में हो रहा है।

amir and kiran
एक इंटरव्यू के दौरान आमिर ने अपनी निजी जिंदगी से जुड़े कई किस्से शेयर किए। उन्होंने कहा था कि उनकी पहली पत्नी रीना दत्ता से अलग होने के बाद वे अन्दर से पूरी तरह से टूट चुके थे। इसके बाद मेरी मुलाकात किरण राव से हुई। इस जोड़े ने 2005 में शादी की थी। कुछ साल बाद, अभिनेता ने अपनी पत्नी की प्रशंसा करते हुए कहा, "मैं किरण के बिना अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकता। मैं खुद को बहुत भाग्यशाली मानता हूं और इस जीवन के लिए धन्यवाद देता हूं। वह एक बेहतरीन इंसान हैं और मैं खुशकिस्मत हूं कि मेरे जीवन में किरण है।' फिजिकल रिलेशन के बिना पुरुषों के करीब आना मुश्किल: रेखा के बयान के मायने?
 
amir and kiran rao
आमिर खान जैसे कई लोग हैं जो यह दावा करते हुए कि उनका पार्टनर परफेक्ट है, अलग होने का फैसला कर लेते हैं। शादीशुदा जोड़े अलग होने का फैसला क्यों करते हैं, भले ही वे प्यार में पड़ने और कभी अलग न होने का वादा करते हैं? रिश्ते लंबे समय तक क्यों नहीं टिकते? आइए इसके बारे में कुछ बातें जानने की कोशिश करते हैं।

विश्वास की कमी

जिस तरह किसी रिश्ते के लिए प्यार जरूरी होता है, उसी तरह उसमें विश्वास भी होता है। अपने साथी पर विश्वास की कमी का मतलब है कि निश्चित रूप से रिश्ते में कुछ गड़बड़ है। एक रिश्ते में कुछ सालों तक दो लोग एक-दूसरे पर पूरा भरोसा करते हैं, लेकिन धीरे-धीरे रिश्ते में गलतफहमियां फैलने लगती हैं। ऐसे में आपको अपने जीवनसाथी को लेकर शंका होने लगती है, आप उनकी हर छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देने लगते हैं। यह आपके जीवनसाथी को कष्ट देता है। यहीं से रिश्ते कमजोर होने लगते हैं।
कभी सलमान को दुनिया का सबसे सेक्सी पुरुष मानती थीं ऐश्वर्या …. बस इस एक बात से बदल गया दिल

true-love-in-a-relationship
साथ ही, यदि आप अक्सर अपने साथी से छोटी-छोटी बातों के बारे में झूठ बोलते हैं और फिर इसके बारे में पता लगाते हैं, तो आपके रिश्ते के टूटने की संभावना है। कारण जो भी हो, अपने जीवनसाथी से कुछ छिपाने की कोशिश करना रिश्ते पर सवाल उठाने जैसा है। इस तरह आपके रिश्ते पर से भरोसा कम होने लगता है और एक दिन भरोसा पूरी तरह से गायब हो जाता है।

झगड़ों का बढ़ना

अगर दो लोगों के बीच प्यार हो तो छोटे-मोटे विवाद होना स्वाभाविक है। लेकिन जब झगड़े बढ़े तो तनाव बढ़ सकता है। इस बीच समय बहुत तेजी से आगे बढ़ता है, लेकिन आपको अपना ख्याल भी रखना होगा। रिश्ते की शुरुआत में कपल्स एक-दूसरे को समझने के लिए तैयार रहते हैं, लेकिन जैसे-जैसे साल बीतते हैं, आपके और आपके जीवनसाथी के बीच वैचारिक मतभेद बनने लगते हैं।

‘शादी मेरे लिए कोई समझौता नहीं’ वैवाहिक जीवन पर ऐश्वर्या राय बच्चन का बड़ा बयान बदल जाएगा आपका भी नजरिया

Broken woman
दूरियां होना

बार-बार होने वाले झगड़े कपल के बीच दूरियां पैदा करते हैं। कपल को लग सकता है कि वे अब ऐसी स्थिति में एक साथ नहीं रह सकते। इसके बाद कपल्स अलग होने का फैसला करते है। लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं होता है। इसलिए दूसरे व्यक्ति के विचार आपसे भिन्न हो सकते हैं। अगर आपके विचार अलग हैं तो एक साथ बैठकर समस्याओं का समाधान करना सबसे अच्छा विकल्प है।


दूसरे व्यक्ति के प्रति आकर्षित होना

स्टडी के मुताबिक जब कपल्स के बीच कम्युनिकेशन कम होने लगता है तो वे एक-दूसरे के साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाते हैं। इसलिए लोग आमतौर पर भावनात्मक समर्थन पाने के लिए दूसरे व्यक्ति की ओर आकर्षित होते हैं। इसलिए पता ही नहीं चलता कि कपल्स के बीच तीसरी एंट्री कब होती है। चाहे शादी से पहले हो या बाद में, कपल्स को अपने रिश्ते को ताजा रखने की जरूरत है।

वहीं दूसरी ओर अक्सर ऐसा होता है कि कुछ लोग एक निश्चित अवधि के बाद किसी रिश्ते में बोर हो जाते हैं। हमें ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है। किसी व्यक्ति के साथ संबंध शुरू करने से पहले, संबंधित व्यक्ति के इतिहास को उसके कार्यालय या दोस्तों के माध्यम से जानना आवश्यक है।

-प्रियम मिश्रा

 

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ